Karwa Chauth 2023: बिना पार्लर जाए ऐसे करें शानदार मेकअप, चेहरे से नहीं हटेगी पतिदेव की नज़र

Must Read

Karwa Chauth Makeup Tips: करवा चौथ हर सुहागिनों के बेहद खास होता है. इन दिन का हर विवाहित महिलाओं को इंतजार रहता है. पति की दीर्घायु के लिए सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं. इस दिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती है. हर महिला इस दिन सबसे अलग और खूबसूरत दिखना चाहती है. इसके लिए महिलाएं पार्लर जाकर तैयार होती है.

हालांकि करवा चौथ के दिन पार्लर में बहुत भीड़ होती है. इस वजह से बहुत समय बर्बाद होता है. अगर आप पार्लर में घंटो समय बर्बाद नहीं करना चाहतीं तो घर में ही शानदार मेकअप कर सकती हैं. आपके चेहरे से पिया जी की नजर नहीं हटेगी. आज हम आपको बताएंगे कि घर में ही पार्लर जैसा मेकअप कैसे करें.

चेहरे को करें क्‍लीन
मेकअप के लिए सबसे पहले फेस को अच्‍छे से क्‍लीन करना बहुत जरूरी है. चेहरे की सफाई के लिए आप किसी माइल्ड फेस वॉश को यूज कर सकती हैं. फेस वॉश के बाद चेहरे को अच्‍छे से ड्राई कर लें.

प्राइमर

मेकअप के दौरान प्राइमर का इस्‍तेमाल स्किन के लिए बेस तैयार करने के लिए किया जाता है. इससे स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और मेकअप को स्‍मूथ टच मिलता है. इसलिए फेसवॉश के बाद आप अपने चेहरे पर प्राइमर अप्‍लाई करें. प्राइमर लगाने से मेकअप खराब नहीं होता है.

कंसीलर

अगर आपकी आंखों के आस-पास डार्क सर्कल हैं या फिर फेस पर किसी तरह के धब्बे हैं तो उन्हें हाइड करने के लिए कंसीलर यूज करें. कंसीलर स्टिक की मदद से उन जगहों को छुपा लें.

ये भी पढ़ें :- Karwa Chauth Thali: आप भी रखने वाली हैं करवा चौथ व्रत! ऐसे सजाएं थाली, हर कोई करेगा तारीफ  

फाउंडेशन

कंसीलर अप्‍लाई के बाद अपनी स्किन टोन के हिसाब से चेहरे पर फाउंडेशन लगाएं. इससे आपका चेहरा ग्लो करेगा. आपकी स्किन एकदम स्मूद दिखने लगेगी. लिक्विड फाउंडेशन लगाना आसान होता है. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो पहले थोड़ा मॉइश्‍चराइजर लगाएं. इसके बाद चेहरे के अलावा गर्दन पर भी फाउंडेशन अप्‍लाई करें.

कॉम्पेक्ट पाउडर

फाउंडेशन के बाद अगला स्टेप है कॉम्पेक्ट पाउडर का इस्‍तेमाल. फेस पाउडर या कॉम्पेक्ट पाउडर मेकअप को स्मज करने का काम करेगा. स्किन टोन के हिसाब से ही कॉम्पेक्ट लगाएं. कॉम्पेक्ट पाउडर से मेकअप अच्छी तरह सेट हो जाता है. 

ये भी पढ़ें :- Karwa Chauth 2023: कब रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत, जानिए सही तिथि, शुभ मुहूर्त व पूजा विधि

आई शैडो

बात करें आई मेंकअप की तो अपनी ड्रेस के हिसाब से मैचिंग आई शैडो अप्‍लाई करें. आप चाहें तो सिर्फ सिल्वर या गोल्डन शेट वाले आई शैडो भी यूज कर सकती हैं. आजकल ऐसे आई शैडो मिलते हैं जो लंबे समय तक चलते हैं. अगर आपकी आंखें छोटी हैं तो डार्क कलर का मैट फिनिश आई शैडो लगाएं.   

मस्कारा-लाइनर

आई शैडों के बाद आई मेकअप में मस्कारा और आई लाइनर जरूरी है. यह आंखों को अट्रैक्टिव बनाता है. आंखों को खूबसूरत बनाने के लिए मस्कारा जरूर अप्‍लाई करें. उम्र दराज महिलाएं ट्रांसपेरेंट मस्कारे का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. अगर आप लिप्स को हाईलाइट करना चाहती हैं तो आई मेकअप थोड़ा हल्का ही करें. इससे आपके मेकअप को परफेक्‍ट लुक मिलेगा.

लिपस्टिक

साड़ी पर रेड, पिंक या मरून कलर के डार्क शेड अच्छे लगते हैं. आजकल मैट फिनिश में न्यूड शेड भी काफी ट्रेंड में हैं. आप कोई भी कलर जो आपको पसंद हो लिप्स पर अप्लाई कर सकती हैं. ब्रश या लिप लाइनर से लिपस्टिक अच्छे से लगती है. लंबे समय तक लिपस्टिक को बनाए रखने के लिए मैट फिनिश लिप कलर अप्‍लाई करें.

ये भी पढ़ें :- Karwa Chauth 2023: क्या कुंवारी लड़कियों को रखना चाहिए करवा चौथ का व्रत, जानिए क्या है मान्यता और नियम

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This