Personality Test:  हर चुनौतियों से दो-दो हाथ करने को तैयार रहते हैं लेफ्ट हैंडेड, जानें इनसे जुड़ी खास बातें

Must Read

Left Handed Personality: आमतौर पर लोग अपना काम करने के लिए दाहिने हाथ का इस्‍तेमाल करते है, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बाएं हाथ से ही अपना सारा काम करते हैं. लिखने, खाने, खेल खेलने आदि में लेफ्ट हैंड का ही यूज करते हैं.

बहुत सारे लोगों के मन सवाल आता है कि बाएं हाथ के व्यक्ति का व्यक्तित्व कैसा होता है? बाएं हाथ का इस्‍तेमाल करने वाले व्यक्ति के बारे में साइकोलॉजी क्या कहता है? लेफ्ट हैंडेड की क्या विशेषता है? क्या लेफ्ट हैंडर्स काफी इमोशनल होते हैं?  अगर आप भी लेफ्ट हैंडेड हैं और आपके मन में इसे लेकर कुछ सवाल है कि तो उन सवालों का जवाब हम आपको इस खबर के माध्‍यम से देंगे.

हर चुनौतियों से दो-दो हाथ करने को तैयार

लेफ्ट हैंडेड के बारे में कहा जाता है कि जो लोग अपने बाएं हाथ का इस्तेमाल करते हैं वो लोग रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाली हर चुनौतियों से लड़ना जानते हैं. आगे आने वाली हर परिस्थिति के लिए यह पहले से ही मानसिक रूप से तैयार रहते हैं. बाएं हाथ के लोग किसी भी समस्या को हल करने, दृढ़ता और रचनात्मक तरीके से निपटने में सक्षम होते हैं.

क्रिएटिव नेचर

बाएं हाथ का इस्‍तेमाल करने वाले लोग आमतौर पर धैर्यवान होते है. इनमें किसी भी समस्या को हल करने की इच्छाशक्ति होती है. लेफ्टी लोगों का दिमाग दाएं हाथ पर हावी रहता है. इस वजह से उन्हें सहज ही ज्ञान की प्राप्ति होती है और ये क्रिएटिव नेचर के होते है. लेफ्ट हैंडेड लोग अच्छे कलाकार, रचनाकार और खिलाड़ी भी बनते हैं.

बेहतरीन नेतृत्‍व क्षमता

आमतौर पर लेफ्ट हैंडेड के पास एक हाई आईक्यू लेवल होता है. दाएं हाथ के लोगों की तुलना ये लोग ज्यादा समझदार होते हैं. बाएं हाथ का इस्‍तेमाल करने वाले लोगों में बेहतरीन नेतृत्व क्षमता होती है.

कॉम्पिटेटिव

कॉम्पिटिशन के मामले में इन लोगों की क्षमता बहुत अच्छी होती है. लेफ्ट हैंडेड लोग किसी समस्या या स्थिति को अधिक सहजता से देखते हैं. बाएं हाथ के लोगों की अलग-अलग सोच होती है. एक अध्‍ययन के अनुसार, बाएं हाथ के लोगों को मुक्केबाजी, टेनिस, गोल्फ आदि जैसे गेम्‍स में हमेशा सफलता मिलने का चांस होता है.

ये भी पढ़ें :- Lifestyle: मन में बार-बार आते है नकारात्‍मक विचार, फॉलो करें ये टिप्स, मिलेगा नेगेटिव थॉट्स से छुटकारा  

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल के दाम जारी, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This