ऐसे बनाएं बिना फटे स्‍वादिष्‍ट मूली के पराठे, झटपट होगा तैयार

Must Read

Mooli Paratha: सर्दियों के मौसम में सुबह ब्रेकफास्‍ट में गर्मा गर्म पराठे हरी, लाल चटनी और दही के साथ खाने को मिल जाए तो फिा दिन ही बन जाए. जी हां, इस मौसम में कई तरह के पराठे बनाए जाते हैं. आलू के पराठे, गोभी के पराठे, मिक्स वेजिटेबल पराठे, पनीर पराठे, मटर वाले पराठे और मूली के पराठे. आलू, गोभी के पराठे तो अधिकतर लोग बनाकर खूब खाना पसंद करते हैं.

बात करें मूली की पराठे की तों बहुत लोग बिना फटे खिले खिले मूली के पराठे नहीं बना पाते हैं. लेकिन यह पराठा स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही हेल्‍दी भी होता है. खासकर यह पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है. मूली के पराठे की रेसिपी (Mooli Paratha Recipe) बेहद आसान भी है. आप भी चाहते हैं इस पराठे बनाना तो यहां से जानिए इसकी सामग्री और बनाने का तरीका.

आवश्‍यक सामग्री

आटा- 4 कप
मूली- 2 कद्दूकस किया

अदरक- 1 टुकड़ा कटा
धनिया पत्ती- कटी हुई 1 बड़ा चम्मच
नमक- स्वादानुसार
भुना जीरा पाउडर- आधा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- आधा चम्मच
अजवायन-1/4 छोटा चम्मच
हरी मिर्च- 2-3 कटी हुई
घी या तेल

बनाने का तरीका ( Tips to make Mooli Paratha)
लजीज मूली का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले मूली को अच्छी तरह से साफ करके कद्दूकस कर लें. अब आटा में थोड़ा सा तेल और नमक डालकर अच्‍छे से मिलाएं. अब थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए आटे को गूंथ लें. आटा बहुत गीला या सख्त ना गूंदें. कद्दूकस किए हुए मूली से खूब पानी छोड़ेगा, क्योंकि मूली में पानी की मात्रा अधिक होती है. मूली के पानी अच्छी तरह से हाथों से दबा-दबा कर निकाल लें.

इसके बाद इसमें हरी मिर्च, धनिया पत्ती, अदरक, भुना हुआ जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, अजवायन डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. अब इसमें नमक डाल मिक्‍स करें. सभी चीजों को अच्‍छे से मिलाएं. पराठे के लिए स्टफिंग की सामग्री बनकर तैयार है. आप चाहें तो मूली को भूनकर भी स्‍टफिंग तैयार कर सकते हैं. इससे मूली का पानी भी अच्छी तरह से सूख जाएगा.

स्‍टफिंग के बाद आटे की छोटी-छोटी लोईयां बना लें. एक लोई को हाथों से गोलाकर बनाते हुए बीच में तैयार मूली का स्‍टफिंग डालकर कर बंद कर दें. इसे अच्छी तरह से धीरे-धीरे बेलकर गोल शेप दें. गैस चूल्हा पर मीडियम फ्लेम पर तवा रखें. तवा अच्छी तरह से जब गर्म हो जाए तो उसपर एक पराठा डालकर सेकें. दोनों ओर से पलट कर घी या तेल लगाकर गोल्डन ब्राउन होने तक सेकें. ऐसी ही सभी लोइयों से पराठे तैयार कर लें. नाश्ते के लिए गर्मागर्म मूली का पराठा तैयार है. अब आप टोमैटो सॉस, हरी चटनी या दही, अचार के साथ इस पराठे का लुत्‍फ उठा सकते हैं.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This