इस नवरा‍त्रि मम्मी की पुरानी साड़ी से बनाएं खूबसूरत लहंगा, दिखेगा एकदम नए जैसा

Must Read

How To Make Lehenga From Saree: नौ दिनों तक चलने वाली नवरात्रि के पर्व का 15 अक्‍टूबर यानी आज से आगाज हो चुका है. इस दौरान कई उत्‍सवों जैसे गरबा, ड़ांडिया आदि का आयोजन किया जाता है. ऐसे में यदि आप भी इन कार्यक्रमों में शामिल होना चाहती है लेकिन अपने आउटफिट को लेकर परेशान है तो आज हम आपकी समस्‍या का समाधान बताने जा रहे है. तो चलिए जानते है.

नवरात्रि में ज्‍यादातर महिलाएं गरबा, ड़ांडिया के दौरान लहंगा पहनना पसंद करती है. ऐसे में यदि आपके पास कोई लहंगा नहीं है तो आप किसी पुरानी साड़ी से भी यूनिक लहंगा तैयार कर सकते है. तो चलिए घर पर ही साड़ी से लहंगा बनाना सीखते है.

साड़ी से लहंगा बनाने के लिए सामग्री

  • पुरानी साड़ी
  • इंच टेप
  • धागा
  • कैंची
  • सुंदर नेट
  • लेस
  • बटन
  • सिलाई मशीन या सुई धागा

ये भी पढ़े:Navratri 2023 Rangoli Design: नवरात्रि में मां दुर्गा की स्‍वागत के लिए बनाएं शानदार रंगोली

ऐसे बनाएं पुरानी साड़ी का लहंगा

पहला स्टेप

पुरानी साड़ी से लहंगा बनाने के लिए सबसे पहले  साड़ी के बार्डर को काट लें. लेकिन ध्‍यान रखें की लहंगा बनाना के लिए स्टोन्स वाली साड़ी का इस्‍तेमाल न करें क्‍योकि इसे काटने में परेशानी होती है.

दूसरा स्टेप

अब साड़ी को लहंगे की एक-एक लेयर के हिसाब से काटेंगे. इसके लिए सबसे पहले साड़ी को 4 से 5 बार फोल्ड कर लें. इसके बाद चॉक या किसी स्‍केज मदद से साड़ी पर वी (v) शेप बना लें.

तीसरा स्टेप

अब साड़ी को इसी वी शेप में काट दें. वी शेप में साड़ी‍ को काटने के बाद आपकी साड़ी अलग-अलग बट जाएगी. इसके बाद आप इन्‍हें जोड़कर एक सर्कल बना लें. ध्यान रहे की आपकी कमर और सर्कल को जोड़कर बने लहंगे का साइज समान ही हो.

चौथा स्टेप

अब सभी कटिंग के जोड़कर सिलाई मशीन की मदद से सिल लें. इसके बाद आपका लहंगा बनकर तैयार हो जाएगा. वहीं कमर पर बांधने के लिए आप एक तरफ बटन लगाकर दूसरी तरफ बटन डालने की जगह बना दें. यदि आप चाहें तो लहंगे पर लेस भी लगा सकते हैं. इससे लहंगे ही खूबसूरती और भी बढ़ जाएगी.

पांचवां स्टेप

इस लहंगे के साथ आप साड़ी का ब्लाउज भी पहन सकते हैं. इसके अलावा आजकल स्टाइलिश लहंगे बहुत ट्रेंड में हैं तो आप नेट और लेस की मदद से साड़ी के ब्‍लाउज को भी नया लुक दे सकते है. इस तरह आप घर पर ही बेहद खूबसूरत लहंगा बना सकते है और इससे आपके भी बच जाएंगे और पुरानी साड़ी भी इस्तेमाल हो जाएगा.

ये भी पढ़े:-Sharadiya Navratri 2023: क्यों बनती है वेश्यालय के मिट्टी से मां दुर्गा की मूर्ति? जानिए इसके पीछे की पौराणिक कथा

Latest News

Israel Hezbollah War: हिजबुल्लाह का पलटवार, उत्तरी इजरायल में ताबड़तोड़ दागी 140 मिसाइलें

Israel Hezbollah War: आतंकी संगठन हिजबुल्‍लाह और इजरायल के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है. एक तरफ जहां इजरायली...

More Articles Like This