Navratri 2023 Rangoli Design: नवरात्रि में मां दुर्गा की स्‍वागत के लिए बनाएं शानदार रंगोली

Must Read

Navratri 2023 Rangoli Design:  इस साल हिन्‍दूओं के विशेष त्‍योहार शारदीय नवरात्रि की शुरुआत 15 अक्टूबर,  रविवार से हो रही है. इसका समापन 24 अक्टूबर को दशहरा के दिन होगा. यह त्योहार हिंदू धर्म में काफी धूम धाम से मनाया जाता है. लोग कई दिनों पहले ही इसकी तैयारियों में लग जाते हैं. घर की साज-सजावट में कोई कमी न हो इसके लिए पूरी तरह से तत्‍पर रहते है.

हिन्‍दू धर्म में आजकल त्योहारों पर रंगोली बनाने का ट्रेंड काफी बढ़ गया है. कहा जाता है कि पूजा-पाठ, पर्व-त्योहार पर रंगोली बनाना बेहद शुभ होता है. यदि आप भी इस साल जगत जननी मां दुर्गा के स्वागत में अपने पूजा घर या ड्रॉइंग रूम में रंगोली बनाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है. यहां देखें कुछ लेटेस्‍ट रंगोली डिजाइन…

शारदीय नवरात्रि के प्रथम दिन यानी प्रतिपदा तिथि पर घटस्थापना की जाती है. ऐसे में आप घटस्थापना लिखा, कलश और मां दूर्गा की आंखें, त्रिशूल, श्रृंगार का सामान, दांडिया, पद चिन्ह, पान के पत्तों में बने रंगोली डिजाइन बना सकते हैं. ये डिजाइन इस त्योहार के लिए बेस्‍ट हो सकती है. 

इस रंगोली डिजाइन में नवरात्रि कें नौ दिनों को प्रदर्शित करने के लिए नौ रंगों के कपड़ों का इस्तेमाल किया गया है. त्रिकोण आकार में कपड़े, रंगोली कलर और फूल से बना ये रंगोली बहुत खूबसूरत है. मां के स्‍वागत में इसे घर पर आप कलश स्थापना के दिन पूजा स्थल पर बना सकते हैं. इसमें मां दुर्गा के रूप को भी उकेरा गया है, जो इसे बेहद भव्य बना रहा है. साथ ही इसमें डेकोरेट करने के लिए चूड़ियों का भी इस्तेमाल किया गया है.

अगर आप नवरात्रि में रंगों से रंगोली नहीं बनाना चाहते हैं तो फूलों के इस्‍तेमाल से इस तरह की रंगोली बना सकते हैं. यह बेहद खूबसूरत दिखेगा. इसके लिए आप गेंदे के फूल के साथ ही अपनी पसंदीदा किसी भी फूल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

इस नवरात्रि रंगोली डिजाइन में सफेद और मरून कलर का यूज किया गया है. अगर आप चाहें तो मां की स्‍वागत के लिए इस तरह की रंगोली डिजाइन बना सकते हैं. आपके पास नीला, पीला या फिर लाल, सफेद रंग है तो ये सेम डिजाइन इन दो रंगों से भी बनाकर अपने घर को बेस्‍ट लुक दे सकते हैं. 

नवरात्रि पर मां दुर्गा के रूप को रंगोली पर उकेरना बेस्‍ट आइडिया होगा. अगर आप कुछ स्पेशल रंगोली डिजाइन की तलाश कर रहे हैं तो इस डिजाइन पर एक नजी डालें. इस रंगोली में दुर्गा जी के रूप को डिजाइन किया गया है, जिसे आप माता की चौकी के पास उकेर सकते हैं. इसमें मुख्य रूप से सिर्फ तीन रंगों को ही यूज में लाया गया है. आप अपनी मनपसंद रंगों से इस नवरात्रि रंगोली डिजाइन से घर को बेहतरीन ढ़ग से सजा सकते हैं.  

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This