Hair Care Tips: बालों के लिए रामबाण हैं ये हरे पत्‍ते, जानें कैसे करें इस्‍तेमाल

Must Read

Hair Care Tips: चाहें महिला हो या पुरुष बाल दोनों के लिए बेहद महत्‍वपूर्ण है. बालों से व्यक्तित्व के साथ सुंदरता को एक नया आयाम मिलता है. इसलिए लोग बालों को बचाएं रखने के लिए विशेष ध्‍यान देते है. लोग इसके लिए महंगे-महंगे प्रोडक्‍ट यूज करते है. कुछ लोग लोग अच्छे रूटीन फॉलों करते हैं. लेकिन इतना करने के बाद भी बेहतर रिजल्‍ट नहीं मिलता है. बाल ज्‍यादा झड़ते हैं और उन्‍हें डर लगने लगता है कि कहीं गंजेपन का शिकार न हो जाए. अगर आप भी बाल झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं तो आज हम ऐसे दो जादुई पत्तों के बारे में बताएंगे, जिसे जड़ों में लगाने से ना तो बाल झड़ेंगे और ना ही डैंड्रफ की समस्या होगी. तो चलिए जानते हैं.  

 

कैसे फायदेमंद हैं बेर और करी पत्तें?

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है करी पत्‍ता. एंटीऑक्सिडेंट स्कैल्प को मॉइस्चराइज़ करते हैं, और मृत बालों के रोम को भी हटाने का काम करते हैं. करी पत्ते अमीनो एसिड से भी भरपूर है. यह बालों के फाइबर को मजबूत करती है. वहीं बेर की पत्तियां बालों के विकास को बढ़ावा देती हैं और बालों की अन्य समस्याओं से निपटने में भी मदद करती हैं. अगर आपके बाल झड़ रहे हैं, बालों की ग्रोथ नहीं हो रही, साथ ही रूसी और खुजली से परेशान हैं तो बेर और कड़ी पत्ता का पैक लगाएं.

बेर और करी पत्‍ता का हेयर पैक

हेयर पैक बनाने के लिए आप बेर के पत्ते और करी पत्ते लें. उन दोनों को एक साथ मिक्‍स में अच्छे से पीस लें. अब इस पेस्ट को एक कटोरी में निकाल कर स्टोर कर लें. चाहे तो आप इसे रेफ्रिजरेटर में भी रख सकते हैं. इसके बाद हफ्ते में 2 से 3 बार इस पेस्ट को अपने स्कैल्प यानी बाल के जड़ों में लगाएं. इस बात का ध्यान रहे कि पेस्ट पूरी तरह से बालों के जड़ में लगने चाहिए. एक से दो घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दे. नियत समय बाद ठंडा पानी से धो लें.

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This