Room Warm In Winter: कड़ाके की ठंड में बिना रूम हीटर के ऐसे रखें कमरे को गर्म

Must Read

Room Warm In Winter: दिसंबर का महीना चल रहा है और सर्दी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. धीरे-धीरे ठंडी का प्रभाव बढ़ने लगा है. इस मौसम में हम सभी खुद को गर्म रखने के लिए गर्म चीजों के पीछे भागते है. ऐसे में कई लोग अपने कमरे को गर्म (Room Warm In Winter) रखने के लिए रूम हीटर इस्‍तेमाल में लाते हैं.

रूम हीटर आसानी से कमरे को गर्म तो करता है लेकिन यह सेहत के लिए नुकसानदेह भी होता है. इसके इस्‍तेमाल से बिजली बिल भी बढ़ता है. वहीं रूम हीटर इतने महंगे आते हैं कि हर कोई इसे अफॉर्ड नहीं कर पाता. इसी सिलसिले में आज हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप नैचुरली ही अपने रूम को गर्म रख सकते हैं. तो आइए विस्‍तार से जानते हैं इन तरीकों के बारे में…   

वार्म लाइटिंग

ठंडी के मौसम में अपने कमरे को गर्म रखने के लिए आप वार्म लाइटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप कमरे में गर्माहट बनाए रखने के लिए कैंडल्स भी जला सकते हैं. इससे आपका कमरा गर्म होने के साथ ही खूबसूरत भी लगेगा. 

मोटे कपड़े का पर्दा और कालीन 

सर्दियों के मौसम में कमरे को गर्म बनाए रखने के लिए मोटे कपड़े का पर्दा और कालीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. डार्क कलर के मोटे कपड़ों का पर्दा लगाना बेस्‍ट ऑप्‍शन है.  

वहीं फर्श पर आप कालीन बिछा सकते हैं. इससे कमरा तो अच्छा दिखेगा, साथ ही कमरे के अंदर गर्माहट भी बरकरार रहेगी. वहीं आप अपनी खिड़कियों को बबल रैप से कवर कर सकते हैं. यह ठंडी हवाओं को रोकने में मददगार है.

वार्म बेडशीट का इस्‍तेमाल

इस सीजन में बेड पर आप कॉटन बेडशीट की जगह वार्म बेडशीट लगा सकते हैं. ऐसे में बेड पर भी आपको गर्माहट महसूस होगा. इन तरीकों को फॉलो कर आप आसानी से अपने कमरे को गर्म रख सकते हैं.   

स्टीम से गर्म करें कमरा

कमरे को गर्म करने के लिए शावर स्टीम की भी इस्‍तेमाल किया जा सकता हैं. ऐसे में नहाते समय आप अपने बाथरूम का दरवाजा खुला छोड़ दें. गर्म पानी की भाप से आपका कमरा भी गर्म होगा और आपको ठंड भी नहीं लगेगी.

धूप के लिए विंडो खोलें

सर्द हवाओं से बचने के लिए लोग अक्सर घर के खिड़की दरवाजे बंद करके रखते हैं. लेकिन दिन में कमरे की खिड़कियां खोलने से धूप अंदर आती है, जिससे कमरे में गर्माहट बनी रहती है. धूप जाने के बाद खिड़की बंद करके कमरे की गर्माहट बरकरार रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Water in Winter: सर्दियों में कम पानी पीने वाले हो जाएं सावधान! इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

 

Latest News

Bangladesh: यूनुस सरकार के खिलाफ भी प्रदर्शन, सड़क पर उतरे आदिवासी, जानें क्या है मामला

Bangladesh Tribal Protest: मोहम्‍मद यूनुस की सरकार बनने के बाद भी बांग्‍लादेश में सामान्‍य स्थिति नहीं है. यूनुस सरकार...

More Articles Like This