Diwali पर घर बैठे बनाएं स्पेशल स्नैक्स, खाते ही मेहमान कहेंगे वाह!

Must Read

Special snack recipes: आज पूरा देश रोशनी का त्‍योहार दिवाली मना रहा है. इस पर्व के लिए हिन्दू परिवारों में स्पेशल स्नैक्स रेसिपी बनना एक आम बात हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्नैक्स की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है, जिन्हें आप घर पर ही आराम से बना सकते हैं और पूरा परिवार साथ बैठकर इसका आनंद लें सकता है.

मुरुक्कू (चकली)

मुरुक्कू, य‍ह एक ऐसा व्यंजन है, जो आमतौर पर चने के बिना ही बनाया जाता है, जिसे कहीं-कहीं चकली भी कहा जाता हैं. आमतौर पर इसे बनाने के लिए आपको चावल का आटा, उड़द दाल का आटा, जीरा, हींग, मक्खन, नमक और पानी की जरूरत होती है. बता दें कि इसे बनाने के लिए आटा गूंथकर सभी सामग्री को मिलाकर इसे सर्पिल आकार दें और सुनहरा भूरा होने तक डीप फ्राई करें.

चिवड़ा (पोहा मिश्रण)

इसके बनाने के लिए आपको पतला पोहा (चपटा चावल), मूंगफली, करी पत्ता, सरसों, हल्दी, हींग और मसाले की आवश्यकता होगी. इस स्वादिष्ट मिश्रण को चटपटा बनाने के लिए सबसे पहले पोहा और मूंगफली को भून लें और इसके बाद सभी मसालों को डालकर मिला लें. कुछ ही देर में यह स्वादिष्ट रेसिपी बनकर तैयार हो जाएगी.

नारियल के लड्डू

वैसे तो नारियल के लड्डू बनाने की कई विधियां हैं, लेकिन हम आपको सबसे परफेक्‍ट और बेस्ट विधि बताने जा रहे है. इसके लिए आपको सूखा नारियल, गाढ़ा दूध और इलायची की जरूरत होगी. बता दें कि इन सभी सामग्रियों को आपस में मिलाकर, छोटी-छोटी गोलियां बनाएं और मेवों से सजाएं. इतना करने के बाद आपकी मनपसंद रेसिपी तैयार हो जाएगी.

नमक पारे

नमक पारे एक ऐसी रेसिपी है, जो हर त्योहार में रंग जमाने के लिए काफी होता है. इसके लिए आपको केवल मैदा, सूजी, घी, अजवायन और नमक की आवश्‍यकता होती है. इस रेसिपी को बनाने के लिए सबसे पहले सभी चीजों को अच्‍छे से मिला लें और गूंथ लें. इसके बाद आटे की लोई बनाएं फिर उसे बेलें, इसके बाद इसे हीरे के आकार में काटें और कुरकुरा होने तक तलें.

पनीर टिक्का

पनीर के सबसे स्वादिष्ट व्यंजनों में से पनीर टिक्का एक है. इसे कई तरीको से बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए आपको पनीर, दही, मसाले और शिमला मिर्च की आवश्‍यकता होती है. पनीर और सब्जियों को मसालेदार दही के मिश्रण में मैरीनेट करें, इसके बाद सीख पर डालें और ग्रिल करें.

ये भी पढ़े:-Diwali पर निवेशक पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी का आशीर्वाद, जरूर करें ये काम

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This