Temples To Visit In New Year: इन दिव्य दरबारों में दर्शन कर करें नए साल की शुरुआत, पूरा साल होगा मंगल ही मंगल

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Temples To Visit In New Year 2024: नए साल 2024 की शुरुआत होने में मात्र गिने-चुने ही दिन बचें हैं. ऐसा कहा जाता है कि अगर नए साल के पहले दिन की शुरुआत अच्छे से होती है तो पूरा साल अच्छा जाता है. नए साल की शुरुआत कुछ लोग डांस मस्ती के साथ पार्टी करते हुए करते हैं, तो कुछ लोग देवी-देवाताओं के दर्शन कर उनका आशीर्वाद लेते हुए करते हैं. ऐसे में अगर आप भी न्यू ईयर यानी 1 जनवरी के दिन धार्मिक स्थल पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे प्रसिद्ध मंदिर बता रहे हैं, जहां दर्शन करने मात्र से आपकी हर मनोकामना पूर्ण हो जाएगी. साथ ही आपका पूरा साल हंसी खुशी में बीतेगा. आइए जानते हैं इन मंदिरों के बारे में…

काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी
आप नए साल पर बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी जा सकते हैं. यहां आप काशी विश्वनाथ, काल भैरव और मां अन्नपूर्णा के अलावा अन्य और भी कई मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं. यहां आप नए साल पर गंगा नदी में नौका बिहार भी कर सकते हैं. इसके अलावा यहां पर घूमने के लिए और देखने के लिए भी बहुत ऐसी चीजें हैं. जो आपके मन को प्रफुल्लित कर देगा. बनारस एक ऐसी जगह है जहां आप लवमेट के अलावा फैमिली के साथ भी एंज्वाॉय कर सकते हैं. वाराणसी भारत की सबसे पवित्र जगहों में से एक है.

महाकाल मंदिर, उज्जैन
बाबा महाकाल की नगरी उज्जैनी अवंतिका में स्थिति महाकाल मंदिर भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. आप नए साल की शुरुआत यहां महाकाल के दर्शन कर उनके आशीर्वाद से कर सकते हैं. यहां महाकाल के दर्शन के अलावा आपको हरिसिद्धि माता, काल भैरव समेत अन्य और भी कई प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन कर सकते हैं. न्यू ईयर पर शिप्रा नदी में आप नौका बिहार और स्नान भी कर सकते हैं. बाबा महाकाल के दरबार में हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु आशीर्वाद लेने आते हैं. ऐसी मान्यता है कि जो लोग सच्चे मन से महाकाल का दर्शन कर लें. उनका काल भी कुछ नहीं बिगाड़ सकता है.

बांके बिहारी मंदिर, मथुरा
नए साल की शुरुआत आप भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में बांके बिहारी मंदिर में दर्शन कर सकते हैं. बांके बिहारी मंदिर में हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं. बता दें कि बांके बिहारी मंदिर में बिहारी जी की मूर्ति में इतना आकर्षण है कि लोग उन्हें देखते ही उनकी ओर खींचे चले जाते हैं. इस मंदिर में आऩे वाले हर भक्त श्रीकृष्ण की भक्ति में वशीभूत होकर अपनी सुध खो बैठता है. यहां आप बांके बिहारी मंदिर के अलावा द्वारकाधीश मंदिर, इस्कॉन मंदिर, गोविन्द देव मंदिर, रंगजी मंदिर समेत अन्य कई प्रसिद्ध मंदिरों में भगवान का दर्शन कर सकते हैं.

जगन्नाथ मंदिर, ओडिशा
आप नए साल की शुरुआत पुरी शहर में स्थित जगन्नाथ मंदिर में भगवान श्रीहरि विष्णु के दर्शनों के साथ कर सकते हैं. मंदिर विष्णु भगवान का प्रसिद्ध मंदिर है. यहां पर भगवान विष्णु समेत उनके भाई बालभद्र और बहन सुभद्रा की भी मूर्तियां रखी हुई हैं. यह प्रतिष्ठित तीर्थ स्थल है और बद्रीनाथ, द्वारका और रामेश्वरम के साथ पवित्र चार धाम यात्रा में शामिल है. पुरी हिंदुओं के लिए चार जरूरी तीर्थ स्थलों में से एक है.

Latest News

देश की संस्कृति की पहचान बनकर उभरे थे डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी: डा दिनेश शर्मा

UP News: राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कहा कि डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी...

More Articles Like This