Dussehra 2023: दशहरा कब है? आज या कल, जानिए सही तारीख और रावण दहन का शुभ मुहूर्त

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Dussehra 2023 Date and Time 2023: अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की नवरात्रि के नौ दिनों तक मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम शक्ति की आराधना की थी. जिसके बाद दशमी के दिन रावण का बध किया था. इसलिए हर साल अश्विन माह की दशमी के दिन रावण का पुतला दहन कर दशहरा का पर्व मनाते हैं. इस साल दशहरा की तिथि को लेकर लोगों में कन्फ्यूजन है. कुछ लोग 23 तो कुछ लोग 24 अक्टूबर बता रहे हैं. आइए काशी के ज्योतिष से जानते हैं दशहरा की सही तिथि और रावण दहन का शुभ मुहूर्त…

अयोध्या के राजा भगवान श्रीराम ने इसी दिन लंकापति रावण का वध कर लंका पर विजय प्राप्त की थी. इसलिए इसे विजयादशमी कहा जाता है. इस दिन लोग बुराई पर अच्छाई का जश्न मनाते हैं. दशहरे के दिन शस्त्र पूजा का भी विधान है.

कब है वियजदशमी 2023
काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य के अनुसार साल 2023 में आश्विन माह शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर 2023 की शाम 5 बजकर 44 मिनट से शुरू हो रही है. तिथि का समापन अगले दिन 24 अक्टूबर 2023 को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट पर हो रहा है. हिंदू धर्म में उदयातिथि सर्वमान्य होती है. इसलिए विजयादशमी यानी दशहरा का पर्व 24 अक्टूबर 2023 को मनाया जाएगा.

पूजा का शुभ मुहूर्त
विजयदशमी के दिन शस्त्र पूजन और यज्ञ अनुष्ठान का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान राम की पूजा के लिए अभिजीत मुहूर्त सुबह 11 बजकर 42 मिनट से दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक है. इसके बाद दोपहर में 1 बजकर 19 मिनट से 3 बजकर 37 मिनट तक पूजा का दूसरा मुहूर्त है. इसी दौरान दोपहर 1 बजकर 58 मिनट से 2 बजकर 43 मिनट तक शस्त्र पूजा का विजय मुहूर्त है.

ये भी पढ़ेंः Dussehra 2023: दशहरे के दिन इस पक्षी को देखना होता है बेहद शुभ, दिखे तो समझिए बदलने वाली है किस्मत

रावण दहन शुभ मुहूर्त
दशहरा यानी विजयदशमी के दिन रावण दहन प्रदोष काल में किया जाता है. इस बार दशहरा के दिन रावण दहन का शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर 2023 को शाम 05:43 मिनट से लेकर करीब ढाई घंटे तक रावण दहन का शुभ मुहूर्त रहेगा.

ये भी पढ़ेंः Gold Silver Price Today: दशहरे से पहले सोना हुआ 60 हजार के पार, चांदी की कीमत में भी बंपर उछाल; जानिए गोल्ड-सिल्वर का रेट

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This