एडवेंचर लवर के लिए बेस्ट है भारत की ये जगहें, गर्मियों में जरूर करें एक्सप्लोर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Adventure Destination: गर्मी के दिनों में अक्‍सर लोग घूमने का प्‍लान करते हैं, क्‍योंकि समर वेकेशन में बच्‍चों के साथ घूमने का मौका मिलता है. समर सीजन में लोग ज्‍यादातर शिमला मनाली जाने की सोचते हैं. लेकिन पिछले कुछ वर्षों में लोग ट्रैवल के साथ ही एडवेंचर करना काफी पसंद कर रहे हैं. पूरे विश्‍व के साथ भारत में भी एडवेंचर का ट्रेंड काफी बढ़ा है. ऐसे में आप अपने बच्‍चों के साथ ही एडवेंचर ट्रिप पर जा सकते हैं. भारत में तमाम एडवेंचर डेस्टिनेशन हैं जहां जाकर आप ट्रैवल एडवेंचर का मजा ले सकते हैं. चलिए आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताते हैं, जहां आपको शानदार अनुभव होगा.

लेह लद्दाख

स्पोर्ट्स और ट्रैवल एडवेंचर के लिए बेस्‍ट डेस्टिनेशन में लेह लद्दाख का नाम शुमार है. यहां के खूबसूरत रास्ते और मौसम आपको मंत्रमुग्‍ध कर देंगे. यहां सैलानियों को देखने और घूमने के लिए काफी कुछ है. यहां आप रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, जीप सफारी और माउंट बाइकिंग का आनंद ले सकते हैं.

ऋषिकेश

जब भी एडवेंचर की बात तो ऋषिकेश का नाम न आए ऐसा हो ही नहीं सकता. ऋषिकेश  धर्म, अध्यात्म और योग के लिए जानी जाती है. यदि आप रिवर राफ्टिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए ऋषिकेश पॉपुलर डेस्टिनेशन है. ये जगह साहसिक और रोमांच के लिए विश्‍व विख्‍यात है. यहां आप फ्लाइंग फॉक्स, बंजी जंपिंग और सफारी का लुत्‍फ उठा सकते हैं.

बीर बिलिंग

बीर बिलिंग को भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसा पर्यटन स्थल है, जो  पूरी तरह से साहसिक पर्यटन गतिविधियों के लिए मशहूर है. इस जगह पर देश के साथ ही विदेशी लोग भी एडवेंचर करने आते हैं. यहां आप पैराग्लाइडिंग के अलावा ट्रैकिंग, कैम्पिंग, नेचर वॉक और ट्रेकिंग का भी लुत्‍फ उठा सकते हैं. नेचर लवर के लिए ये जगह काफी शानदार है.

ये भी पढ़ें :- Grah Gochar 2024: 4 जून को बन रहा ग्रहों का महायोग, इन राशि के जातकों की चमक जाएगी किस्मत

 

Latest News

UP News: अन्नदाताओं के परिवहन का खर्च बचने के साथ ही बिचौलियों के चंगुल से भी किसान रहे मुक्त

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार किसानों को उनकी फसल का उचित मूल्य देने के साथ ही, किसानों...

More Articles Like This