एलोवेरा के साथ भूलकर भी न करें इन चीजों का इस्तेमाल, वरना चेहरे का हो जाएगा सत्यानाश

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Aloevera: आयुर्वेद में एलोवेरा एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है. इसका इस्‍तेमाल स्‍वास्‍थ्‍य लाभ के साथ ही स्किन केयर और हेयर केयर रूटीन में भी किया जाता है. एलोवेरा का पौधा भारत के अधिकांश घरों में देखने को मिल जाएगा. एलोवेरा आयुर्वेद में ग्‍वारपाठा और घृतकुमारी के नाम से मशहूर हैं. घृतकुमारी के अनगिनत फायदे लोगो को इसका इस्‍तेमाल करने के लिए प्रेरित करते हैं.

एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुणों से भरपूर एलोवेरा स्किन के कई प्रॉब्लम्स को दूर करने में मददगार है. इसके इस्‍तेमाल से चेहरा सॉफ्ट एडं ग्‍लोइंग बनती है. कुछ लोग इसका इस्‍तेमला सीधे चेहरे पर करते हैं तो वहीं कुछ किसी अन्‍य चीजों में मिक्‍स करके करते हैं. हालांकि कुछ चीजे ऐसी भी हैं जिनके साथ एलोवेरा का यूज नहीं करना चाहिए. ये स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. आइए इन चीजों के बारे में जानते हैं…

नींबू का रस

चेहरे पर एलोवेरा जेल के साथ नींबू का इस्‍तेमाल भूलकर भी न करें. नींबू के रस में एसिडिक गुण होते हैं जो आपकी त्‍वचा के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं. वहीं अगर आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है तो कुछ भी लगाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. अगर सेंसिटिव स्किन वाले लोग चेहरे पर नींबू का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें रेडनेस, रैसेज और खुजली की समस्या हो सकती है.

टूथपेस्ट

सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर तमाम स्किन केयर रूटीन वायरल होते हैं जिनमें टूथपेस्ट की मदद से ग्लोइंग स्किन पाने का दावा किया जाता है. साथ ही टूथपेस्‍थ में एलोवेरा का भी इस्‍तेमाल बताते हैं, लेकिन हमें कभी भी इस तरह के रेमेडीज पर भरोसा नहीं करनी चाहिए. इससे आपकी त्‍वचा खराब हो सकती है.

बेकिंग सोडा

कपड़ों से पीले दाग या दांतों से पीलापन दूर करने के लिए अक्सर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही कुछ लोग स्किन केयर रूटीन में भी बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करते हैं. ऐसे में आपको बता दें कि भूलकर भी बेकिंग सोडा के साथ एलोवेरा जेल का इस्‍तेमाल न करें. वरना आपकी त्‍वचा खराब हो सकती है. बेकिंग सोडा चेहरे के पीएच लेवल को असंतुलित कर सकता है, जिससे आपके चेहरे का सत्‍यानाश हो सकता है.

ये भी पढ़ें :- कहीं भी उगने वाला सत्‍यानाशी पौधा सेहत के लिए वरदान, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

 

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This