सिर पर कम दिखने लगे हैं बाल, घर पर तैयार आंवला तेल का करें इस्तेमाल, महीनेभर में वापस आ जाएंगे गायब बाल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Amla Oil For Hair: लंबे, घने और काले बालों की चाहत सबको होती है. लेकिन वर्तमान समय में प्रदूषण, पोषण की कमी, तनाव और बालों की सही केयर न होने के कारण बालों का गिरना और टूटना तेज होते जा रहा है.  आज के समय में ज्‍यादातर लोग बालों की समस्‍या से परेशान हैं. युवाओं में झड़ते और गिरते बालों की समस्‍या तेजी से देखने को मिल रही है. ऐसे में आज की खबर में हम आपको आंवले से तैयार हेयर ऑयल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बाल के लिए बेहद फायदेमंद है.

आंवला एक ऐसी औषधि है, जिसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फास्‍फोरस, आयरन कैरोटीन और विटामिन बी जैसे तत्‍व भरपूर मात्रा में मिलते हैं. इसलिए इसे बालों की कई समस्‍याओं का नेचुरल ट्रीटमेंट माना जाता है. वैसे तो मार्केट में आंवला तेल आसानी से मिल जाता है लेकिन घर पर बना ये आंवला तेल बालों के लिए काफी फायदेमंद है और इसे बनाना भी आसान है. तो आइए जानते है इसे बनाने का तरीका…

 जरूरी सामान

  • ताजा आंवला – 10 से 12
  • नारियल तेल या तिल का तेल – 1 कप

 बनाने का तरीका

घर पर आंवला तेल बनाने के लिए सबसे पहले आंवले को धोकर काट लीजिए.इसके बीज अलग कर लीजिए. इसके बाद मीडियम आंच पर नारियल तेल या तिल का तेल गरम कर लीजिए. जब तेल थोड़ा गरम हो जाए तो उसमें कटा हुआ आंवला डाल दीजिए. अब मध्‍यम आंच पर आंवले को पकाइए. आंवले को तब तक पकाइए, जब तक कि उसका रंग ब्राउन न हो जाए. ब्राउन होने के बाद मिश्रण से जब आंवले की सुगंध आने लगे तो गैस के फ्लेम को बंद कर दीजिए.

अब आप इस तेल को रूम टेंपरेचर पर ठंडा होने के लिए रख दीजिए. जब ठंडा हो जाए तो आप इसे एक कंटेनर में रख लीजिए. अब इससे अपने स्कैल्प और बालों पर मसाज करिए और एक रात के लिए लगाकर छोड़ दीजिए. सुबह अपने बालों को माइल्ड शैंपू से अच्छे से धो लीजिए.

ये भी पढ़ें :- Banke Bihari Mandir: बांके बिहारी मंदिर में बार-बार पर्दा लगाने का क्या है रहस्य? जानिए…

 

Latest News

Gold Silver Price Today: नवरात्रि में सोने की कीमत में बढ़ोत्तरी, चांदी के भाव स्थिर; जानिए आज का रेट

Gold Silver Price Today, 05 October 2024:  मां भगवती के उपासना के महापर्व नवरात्रि का समय चल रहा है....

More Articles Like This