Amrit Bharat: रेलवे का यात्रियों को बड़ा तोहफा, अमृत भारत का कम होगा किराया; सुविधाएं भी मिलेंगी बेहतर

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Amrit Bharat Express Fare: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को अमृत भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन की सौगात दी. ये ट्रेन मध्‍यम वर्गीय लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए बनाई गई है. वर्तमान में देश में दो अमृत भारत ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. इस ट्रेन से सफर करने वालों यात्रियों के लिए रेलवे ने बड़ी सौगात दी है. रेलवे द्वारा दी गई ये सुविधा यात्रिय़ों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है. आइए आपको बताते हैं कि इस ट्रेन से यात्रा करने वाले मुसाफिरों के लिए क्या तोहफा रेलवे ने दिया है.

सरकार की ओर से चलाई गई अमृत भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन यात्रियों के लिए सच में ‘अमृत’ साबित होगी. ऐसा इसलिए क्योंकि अमृत भारत ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को एक विशेष प्रकार की छूट मिलने जा रही है. दरअसल, इस ट्रेन का किराया अन्य किसी ट्रेन के किराया से कम होगा. आपको बता दें कि इस ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों को ‘सुपरफास्‍ट चार्जेज’ नहीं देना होगा. इससे यात्रियों को काफी सहुलियत होगी.

आम तौर पर किसी भी सुपर फास्ट ट्रेन से यात्रा करने के लिए यात्रियों को सुपरफास्‍ट चार्ज देना होता है. यानी हर टिकट पर यात्री 30 से 45 रुपये तक का भुगतान करते हैं. इस शुल्क को अमृत भारत एक्सप्रेस के टिकट फेयर से हटा दिया गया है. अमृत भारत एक्‍सप्रेस में सफर करने वालों से सुपरफास्‍ट चार्जेज के तौर पर कोई भी शुल्‍क नहीं देना होगा.

जानिए क्या होता है सुपरफास्‍ट चार्ज

दरअसल, अगर आप किसी भी सुपरफास्ट ट्रेन में अपना टिकट बुक करते हैं तो आपको सुपरफास्‍ट चार्जेज देने होते हैं. ऐसे में अमृत भारत एक्सप्रेस में ये शुल्क नहीं देना होगा. उदाहरण के लिहाज से देखें तो दिल्‍ली के आनंद विहार से दरभंगा के बीच शुरू हुई अमृत भारत एक्‍सप्रेस का किराया 600 रुपये है. इस किराए को देखें तो इसमें 580 रुपये बेस फेयर है वहीं, रिजर्वेशन चार्जेज के तौर पर 20 रुपये शामिल हैं. दूसरी ओर देखें तो नई दिल्‍ली रेलवे स्‍टेशन से चलने वाली दरभंगा एसएफ स्‍पेशल (ट्रेन नंबर 02570) की बात करें तो इसका किराया 715 रुपये है, जिसमें 665 रुपये का बेस फेयर, 20 रिजर्वेशन चार्ज, 30 रुपये सुपर फास्‍ट चार्ज यात्री को देना होगा.

ट्रेन में मिलती हैं ये सुविधाएं

अमृत भारत एक्सप्रेस में तमाम सुविधाएं मिलती हैं. अमृत भारत ट्रेन में वंदे भारत की तर्ज पर दोनों तरफ पॉवरफुल इंजन लगाए गए हैं, जिससे आपका सफर कम समय में पूरा होगा. सबसे खास बात यह है कि अमृत भारत एक्सप्रेस 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी. इस ट्रेन की बनावट इस तरीके से की गई है कि इसमें यात्रियों को झटके कम लगेंगे. ट्रेन में कुल 22 कोच को लगाया गया है.

यह भी पढ़ें: मायावती का अखिलेश यादव पर पलटवार, बीएसपी पर तंज कसने से पहले अपनी गिरेबान में देखें सपा प्रमुख

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This