स्वाद ही नहीं सेहत का भी खजाना है बेर का हलवा, यहां जानें बनाने का आसान तरीका

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Ber Halwa: खट्टा-मीठा बेर एक सीजनी फल है. यह आपको फरवरी और मार्च के महीने में बाजार में हर जगह देखने को मिल जाएगा. बेर को जूजूबे के नाम से भी जाना जाता हैं. बेर स्‍वाद और सेहत से भरपूर फल माना जाता है. इसमें प्रोटीन, विटामिन सी, बी12, एंटीऑक्‍सीडेंट्स जैसे पोषक तत्‍व होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. ऐसे में आज हम आपको हरे बेर की एक ऐसी रेसिपी बनाने जा रहे हैं जो स्‍वाद में लाजवाब होने के साथ ही सेहतमंद भी है. हम बात कर रहें है बेर के हलवा की. शायद ही आपने कभी इसका हलवा खाया होगा. आप इसे घर पर आसानी से बना सकते हैं. आइए जानते हैं बेर का हलवा बनाने की सिंपल रेसिपी.

ये भी पढ़ें :- Protein: अधिक प्रोटीन का करते हैं सेवन, तो हो जाएं सावधान, भुगतना पड़ सकता है खामियाजा  

सामग्री

हरे बेर- 1 कटोरी

घी 1 चम्मच

दूध- 2 कप

मलाई- 1 चम्मच

इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच

शक्कर- स्‍वादानुसार

ऐसे बनाएं बेर का हलवा

स्‍वाद और सेहत से भरपूर बेर का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले बेर को पानी से धोकर साफ कर लें. उसके बाद इसके बीज निकाल कर कद्दूकस कर लें. अब एक पैन में घी डालकर मीडियम फ्लेम पर गरम करें. गरम होने के बाद इसमें कद्दूकस किया हुआ बेर डालकर मध्‍यम आंच पर पकाएं. जब इसमें से सौंधी खुशबू आने लगे, तो इसमें दूध डाल लें. दूध डालने के बाद भी अच्छी तरह पकाए, जिससे दोनों चीज़ें एकसार हो जाएं. करीब 20 मिनट बाद इसमें दूध की मलाई मिक्‍स करें. इसके साथ ही चीनी भी डाल दें. जब चीनी अच्‍छी तरह से घुल जाए, तो इसमें भूने हुए सूखे मेवे डाल दें. आप चाहें तो थोड़ा नारियल बुरादा भी डाल सकते हैं. बस तैयार  है गर्मागर्म बेर का हलवा.

ये भी पढ़ें :- Health News: देर रात तक जागना हो सकता है हानिकारक, जानिए क्या कहते हैंं एक्सपर्ट

 

Latest News

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए सेंगे हसनान सेरिंग ने की भारत की सराहना, जानें क्या कहा…

PoJK: जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने के लिए गिलगित-बाल्टिस्तान के प्रमुख राजनीतिक कार्यकर्ता सेंगे हसनान सेरिंग ने भारत की...

More Articles Like This