Term Insurance: पहली सैलरी से करना न भूलें ये काम, वरना दर-दर की ठोकर खाने को मजबूर हो सकता है परिवार

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Term Insurance: अगर आपने अभी ही में कमाना शुरू किया है या नौकरी करने जा रहे हैं, तो आपको सैलरी तो मिलेगी है. ऐसे में आपको एक जरूरी काम करना चाहिए. दरअसल, परिवार की बढ़ती वित्तीय जरूरतों और जिम्मेदारियों का ध्यान रखते हुए युवाओं को समय रहते बीमा पॉलिसी ले लेना चाहिए. यहां बीमा राशि सालाना बढ़ती है. वृद्धि भी निश्चित राशि हो सकती है. इसके अलावा बीमा कंपनी के नियमों और शर्तों के आधार पर पॉलिसी शुरु करने से प्रीमियम कम देना होता है. इसलिए नौकरी और सैलरी की शुरुआत के साथ ही टर्म इंश्योरेंस भी शुरु कर देना चाहिए.

जानिए क्या है टर्म लाइफ इंश्योरेंस

आपको बता दें कि टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी कवर होने की पूरी अवधि के लिए लागू रहेगी. अगर पॉलिसी अवधि के दौरान ही पॉलिसी धारक की मौत होती है, तो नामांकित व्यक्ति को मिलने वाले संपूर्ण लाभ का भुगतान किया जाएगा. अगर बीमाधारक पॉलिसी के कवर होने तक जीवित रहता है, तो उसे मैच्योरिटी पर कोई लाभ नहीं मिलेगा. पॉलिसी अवधि समाप्त होने के साथ ही बीमाधारक के सभी लाभ भी खत्म हो जाएंगे.

मुद्रास्फीति के समय मिलती है सुरक्षा

एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी उन लोगों के लिए बहुत बेहतर है, जिन्होंने अभी अपना करियर शुरू करना है या हाल ही में किया है. अगर टर्म प्लान खरीदते समय बजट कम है तो समय के साथ कुछ साल में धीरे-धीरे आय बढ़ेगी. इसके अलावा, एक बढ़ती हुई टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी मुद्रास्फीति से भी हमें अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है. बता दें कि बीमाधारक की बढ़ती उम्र के साथ ही कवरेज का लेवल भी बढ़ता है. इससे वित्तीय जिम्मेदारियां भी बढ़ती हैं.

कंपनी बीमा देने से नहीं कर सकती इनकार

आपको बता दें कि टर्म इंश्योरेंस के लाभ बीमाधारक के परिवार की बढ़ती जरूरतों के साथ इसकी कवरेज राशि पर्याप्त है. किसी अनिश्चित समय के भी दौरान भी बीमाधारक मानसिक शांति रहती है. ये पॉलिसी विशेष रूप से उन युवाओं के लिए आदर्श है, जो निकट भविष्य में बड़ी जिम्मेदारी उठाने वाले हैं. टर्म इंश्योरेंस को मुख्य रूप से दो कारणों से खरीदा जाना चाहिए. ये मुद्रास्फीति के साथ कवर से मेल रखता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये समय के साथ बढ़ता है. इसमें बीमा के लाभ की गारंटी होती है. दरअसल, ये पॉलिसी ऐसी है कि स्वास्थ्य समस्या होने के बावजूद कंपनी बीमा देने से इनकार नहीं कर सकती.

ये भी चुन सकते हैं विकल्प

आपको बता दें कि पॉलिसी धारक का बढ़ता लाइफ कवर एक साथ कुछ राइडर्स जैसे गंभीर बीमारी राइडर, प्रीमियम राइडर की छूट और आकस्मिक मृत्यु लाभ राइडर का विकल्प भी चुन सकते हैं. इस पॉलिसी से परिवार लंबे समय के लिए सुरक्षित रहता है. ऐसे में घर में कमाने वाले की मृत्यु होने पर बच्चों की शिक्षा और उनका भविष्य सुरक्षित करने में मदद मिलती है.

इस बात का रखें खास ध्यान

दरअसल, बढ़ती अवधि की बीमा पॉलिसी खरीदने से पहले आप वर्तमान और भविष्य के वित्तीय दायित्वों को ध्यान रखें. इसके अलावा बीमा राशि बढ़ने की दर, प्रीमियम देने का सामर्थ्य और बीमा प्रदाता की विश्वसनीयता पर जरूर विचार करें. इस बात का ध्यान रखें कि टर्म प्लान की तुलना करके सबसे अधिक प्रीमियम वाला लें.

यह भी पढ़ें- Met Gala 2024: ये स्टार्स मेट गाला में होंगे शामिल, जानें कहा और कब शुरू होगा शो

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This