Christmas Decoration: इस क्रिसमस घर को सजाने के लिए अपनाएं ये क्रिएटिव आइडियाज, देखते ही हर कोई करेगा तारीफ

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Christmas Decoration: जल्‍द ही क्रिसमस का आगाज होने वाला है. इस त्‍योहार को हर कोई बड़े धूमधाम से मनाता है. क्रिसमस के मौके पर घर का डेकोरेशन करना सबसे जरूर माना जाता है. इस दिन घरों की सजावट सिर्फ सुंदरता के लिए ही नहीं बल्कि, यह गर्मजोशी और स्नेह को अभिव्यक्त करने का एक तरीका होता है.  साथ ही साल के इस खास मौके पर अपनी खुशी जाहिर करने का एक जरिया है.

घर की सजावट (Christmas Decoration) का मलतब ये नहीं को थोड़े से लाइट्स या सजावट की चीजें लगा दिया. इसमें त्योहार का रंग भी नजर आना जरूरी है. ऐसे में अगर आप भी क्रिसमस पर अपने घरों की सजावट का प्‍लान कर रहे हैं तो आज हम आपको कुछ क्रिएटिव आइडियाज बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से आप अपने आशियाने को और भी खूबसूरत बना सकते हैं.

खूबसूरत लाइट्स का चयन

क्रिसमस के मौके पर सौम्‍य सी रोशनी बिखरने वाली जगमगाती लाइटों का अलग ही नजारा होता है. इस दिन के लिए आप अपने क्रिसमस ट्री, खिड़कियों और घर की बाकी मुख्य जगहों पर वॉर्म वाइट या मल्टी-कलर लाइटों की लड़ियां ही लगाएं. इस जगह को और भी उभारने के लिए आप एलईडी कैंडल्स, फेयरी लाइट्स या टी लाइट होल्डर चुनें. यह हल्‍की रोशनी एक जादुई माहौल तैयार करेगी. आपके आशियाने के अन्य फेस्टिव सजावट को भी प्रकाशित कर देगी.

क्रिसमस ट्री को ऐसे बनाएं खूबसूरत

क्रिसमस ट्री को एक खूबसूरत बड़े मेटल प्लांटर में रखें. अब खुद की और अपने परिवार की पसंद के हिसाब ‘से उसकी सजावट का सामान चुनें. पर्सनलाइज्ड सजावट, हैंडमेड क्राफ्ट या तस्वीरों से आपके ट्री को एक पर्सनल टच मिलेगा. इसके ऊपर स्टार या फिर एंजल लगाएं जोकि पीढ़ियों से चली आ रही हों. इससे आपका क्रिसमस ट्री खूबसूरत यादों और परंपराओं से सजकर तैयार होगा.

परिवार के लिए समय बीताने के लिए एक कोजी कोना

परिवार के सभी सदस्‍यों के साथ समय बीताने के लिए आप एक ऐसी जगह बनाएं जो गर्मजोशी से भरा हो. क्रिसमस के पारंपरिक लाल, हरे और गोल्ड रंगों के थ्रो पिलो, कंबल और रग्स को लगाना न भूलें. इस जगह की खूबसूरती को थोड़ा और निखारने के लिए लाल, हरे या सफेद रंगों के साथ मनमोहक प्लांटर या डेकोर पीस लगाएं. यह शांती और सुकून भरा कोना आपके लिविंग स्पेस की खूबसूरती और आकर्षण को और रोशन करेगा.

ताजे ‘फूल भी लगेंगे कमाल

अपने मुख्य द्वार पर ताजे फूल का मालाएं लगाने की सदाबहार परंपरा से मेहमानों का स्वागत करें. बेरीज, पाइन कोन और रिबन से सजी मालाएं लगाएं. मेटल के प्लांटर को सीढ़ियों के साथ या फिर घर के मुख्य द्वार पर रखकर क्रिसमस की खुशियों का स्वागत करें.

टेबन की दास्तां

त्योहार के मुताबिक ही टेबल क्लॉथ चुनें. टेबल क्‍लॉथ के साथ डिनर बियर, फूलदान, टेबलटॉप और ग्लासवेयर भी पूरी तरह मैच करते हों. एक प्राकृतिक माहौल बनाने के लिए लाल, बैंगनी और मीले रंग वाले फूलों को इन फूलदानों में लगाएं.

शानदार डोकोरेशन पीसेस को करें शामिल

इस दिन डेकोरेशन के तौर पर खूबसूरत मूर्तियों को भी शामिल करें. इनसे आपके घर को एक अनूठा और पारंपरिक टच मिलेगा. उन्हें मेंटल्स, आलमारी या फिर आपके टेबल डेकोर पर सजाएं. डांस, संगीत या फिर प्रकृति का आभास कराने वाली मूर्तियों का चयन करें. इससे आपके घर की पूरी सजावट में शांति महसूस होगा.

इस दिन से जुड़ी तस्वीरें लगाएं

इस बार क्रिसमस के लिए आप परिवार के साथ पिछली क्रिसमस की तस्वीरों के साथ दिल छू लेने वाली यादों का एक डिस्प्ले ‘तैयार कर लें. उन तस्वीरों को फेस्टिव फ्रेम में लगाएं या फिर एक कोई खास दीवार पर लगाएं. इस पर्सनल टच से आपके इस पूरे डेकोरेशन को एक भावनात्मक रूप मिलेगा. इससे पिछले क्रिसमस के दौरान परिवार के साथ बिताए गए लम्‍हें ताजा हो जाएंगी.

ये भी पढ़ें :- Christmas Dress Ideas: बच्चे को बनाना चाहते हैं सांता क्लॉज, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान

 

Latest News

Ghazipur News: हथियारमठ पहुंचे RSS प्रमुख डॉ. मोहन भागवत, पीठाधीश्वर भवानीनन्दन यति जी महाराज ने किया स्वागत

Ghazipur News:  आरएसएस प्रमुख डॉ. मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) आज, 1 जुलाई को दोपहर करीब 1:00 बजे एक दिवसीय...

More Articles Like This