बढ़ती उम्र में भी त्वचा को टाइट रखेगा कोलेजन बूस्टर पाउडर, हमेशा दिखेंगी जवां

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Tips to Make Collagen Booster Powder: उम्र बढ़ने का असर हमारी त्‍वचा पर भी देखने को मिलता है. त्‍वचा पर झुर्रियां आना,  फाइन लाइन्‍स दिखना आदि समस्‍या होने लगती है. इसके लिए लोग कई तरह के महंगे प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं, जिससे स्किन में कसाव बना रहे. हमारी स्किन को जवां और हेल्‍दी बनाए रखने में कोलेजन की अहम भूमिका होती है.

कोलेजन एक तरह का प्रोटीन है जो स्किन को हेल्‍दी बनाने में मदद करता है. इससे त्‍वचा में कसाव बना रहता है और चेहरे पर झुर्रियों, फाइन लाइन्‍स जैसे समस्‍या नहीं होती. हालांकि कई तरह की फूड आइटम्‍स जिससे कोलेजन को बढ़ाया जा सकता है. वहीं आप चाहें तो घर पर ही कोलेजन बूस्टर पाउडर तैयार कर सकती हैं. कोलेजन बूस्‍टर पाउडर आपकी त्‍वचा में लचीलापन लाने के साथ ही हाइड्रेट करता है. चेहरे के चमक को प्रमोट करने में मदद करता है, जिससे बढ़ती उम्र के निशान भी नहीं दिखते है. आइए जानते हैं कि किन इनग्रेडिएंट्स से ये पाउडर बना सकते हैं.

कोलेजन पाउडर के लिए इनग्रेडिएंट्स

  • 2 चम्मच विटामिन सी पाउडर
  • एक चम्मच स्पिरुलिना पाउडर
  • एक चम्मच माचा पाउडर
  • एक चम्मच एलोवेरा पाउडर

इस तरह तैयार करें कोलेजन पाउडर

सभी सामग्री को एक कटोरे में लेकर अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में स्‍टोर करके रख लें. इस पाउडर को ठंडी जगह पर रखें. इसे डायरेक्ट धूप के संपर्क में न आने दें.

जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

एक चम्मच कोलेजन पाउडर को लेकर किसी फ्रूट जूस या फिर योगर्ट में मिला लें. अच्‍छे से मिलाने के बाद फेस मास्क या फिर सीरम की तरह इसे अपने चेहरे पर लगाएं. इस मास्क को हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल करें. इससे आपकी त्‍वचा में कसावट आएगी. आपकी स्‍कीन हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनेगी.

कोलेजन बढ़ाने के लिए ये चीजें खाएं

खाने पीने की कुछ चीजें भी स्किन में कोलेजन को बूस्‍ट करने का काम करती हैं. एजिंग साइन से बचना है तो इसके लिए डाइट में सैल्मन और मैकरेल जैसी मछलियों को शामिल करें. वहीं वेजिटेरियन फूड्स की बात करें तो खट्टे फल जैसे सब्जियों में पालक, संतरा, अंगूर, ब्रोकोली, मेथी, केला, बीज और ड्राई फ्रूट्स में अलसी, बादाम, अखरोट, चिया सीड्स जैसी चीजों को डाइट में शामिल करें.

ये भी पढ़ें :- Hair Style Tips: हेयर स्टाइल बनाते समय भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना झड़ने लगेंगे बाल

Latest News

अमेरिकी बाजार में जल्द लॉन्च होगा सूरज और हवा से बना डिब्बाबंद पानी, जानें कैसे होगा तैयार

US News; Drinking Water: पीने का पानी सतही जल या भूजल स्‍त्रोत से आता है. सतही जल उसे कहते...

More Articles Like This