Cystic Acne: जिद्दी और दर्दनाक होते हैं सिस्टिक एक्ने, जानें कैसे पाएं इनसे छुटकारा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Cystic Acne: हर कोई फ्रेश और ग्‍लोइंग त्‍वचा की चाह रहता है. लेकिन आजकल की खराब लाइफस्‍टाइल, अनहेल्‍दी डाइट और धूल मिट्टी की वजह से लोग तमाम तरह की स्किन प्रॉब्‍लम से जूझ रहे हैं. वहीं बदलते मौसम में स्किन प्रॉब्‍लम आम बात है. स्किन में एक्ने, रैशेज और पिंपल्स जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं.

स्किन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ये चेहरे पर जितनी जल्दी आते हैं, उतनी ही जल्दी चले भी जाते हैं. लेकिन स्किन पर होने वाले सिस्टिक एक्‍ने काफी जिद्दी और दर्दनाक होते हैं. शायद ही आप इसके बारे में जानते होंगें. सिस्टिक एक्ने (Cystic Acne) उन मुहांसों को कहा जाता हैं, जो पूरे चेहरे पर फैल जाते हैं. ये स्किन के नीचे गहराई में होते हैं. और उसमें पस भर जाती है.

क्यों होते हैं सिस्टिक एक्ने?

इस तरह के मुहांसे उनको होते हैं जिनकी स्किन ऑयली होती है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि सिस्टिक एक्ने तब होते हैं, जब ऑयल और डेड सेल्स त्वचा के छिद्रों को बंद कर देते हैं. सिस्टिक एक्ने की वजह से रोम छिद्रों के साथ बैक्टीरिया स्किन के अंदर चले जाते हैं. इसकी वजह से एक्ने में सूजन के साथ दर्द भी होता है. स्किन एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ नेचुरल उपायों से भी इसे दूर किया जा सकता है. आइए इन उपायों के बारे में जानते हैं…

एप्पल साइडकर विनेगर

अगर आप सिस्टिक एक्ने से परेशान हैं तो एप्पल साइडर विनेगर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण एक्ने को दूर करते हैं. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए 1 कप पानी लेकर इसमें एक चम्मच विनेगर डाल दें. इस पानी से फेस को अच्छी तरह से धोएं.

बर्फ लगाएं

यदि आपके चेहरे पर सिस्टिक एक्ने हो गए हैं तो आप बर्फ का इस्तेमाल करें. बर्फ लगाने से सूजन, खुजली और दर्द को कम किया जा सकता है. हालांकि, बर्फ को सीधा चेहरे पर लगाने से बचें. इसे कॉटन के कपड़े पर लगाकर अच्छी तरह से रगड़ लें. इसे दिन में 2 बार लगा सकते हैं.

हल्दी

एंटीबैक्टीरियल गुण से भरपूर हल्‍दी त्वचा में संक्रमण को रोकती है. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए 1 चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. अब आप इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद पानी से चेहरे को धो लें. इससे सिस्टिक एक्‍ने की समस्‍या से निजात मिलेगी.

ये भी पढ़ें :- Soaked Cashew: रोज सुबह खाएं भीगे हुए काजू, हेल्दी स्किन के साथ सेहत को होंगे गजब के फायदे

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This