Dahi Ke Sholey: गर्मियों में उठाई दही के शोले का लुत्फ, यहां जानिए सिंपल रेसिपी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Dahi Ke Sholey: गर्मी के मौसम में पेट को ठंडा रखने के लिए अक्‍सर लोग दही या छाछ का सेवन करते हैं. दही को सादा खाने के अलावा लोग कई तरह से इस्‍तेमाल करते हैं. दही से ही लस्सी, शरबत और कई तरह के रायता आदि बनाए जाते हैं. यह हमारे शरीर को ठंडा रखने के साथ ही डाइजेशन को स्‍ट्रांग बनाता है.

आज हम आपको दही की एक ऐसी डिश के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका स्‍वाद आपको चौंका देगा. जी हां, हम बात कर रहे हैं दही शोले की. दही के बने मजेदार शोले को हंग कर्ड यानी गाढ़े दही में बनाया जाता है. अगर आप इस गर्मी वास्तव में कुछ नया और मजेदार ट्राई करना चाहते हैं तो दही के शोले जरूर बनाएं. ये रहा इसकी सिंपल रेसिपी…

दही शोले बनाने की सामग्री

ब्रेड- 6
हंग कर्ड- 1 कप
पनीर- 100 ग्राम
शिमला मिर्च- ½ कप
गाजर- ½ कप
हरी मिर्च- 4
हरा धनिया- 2-3 टेबल स्पून
काली मिर्च पाउडर- ¼ टेबल स्पून
मैदा- 2 टेबल स्पून
नमक- स्वादानुसार
तेल- जरूरत के अनुसार

बनाने का तरीका

दही के शोले बनाने के लिए सबसे पहले शिमला मिर्च, गाजर, हरी मिर्च और हरे धनिये की पत्तियों को धोकर बारीक-बारीक काट लें. इसके बाद एक बड़े कटोरे में हंग कर्ड यानी गाढ़ी दही निकाल लें. फिर इसमें पनीर को कद्दूकस करके मिक्‍स कर दें. साथ ही बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, गाजर, हरा धनिया और हरी मिर्च, काली मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. इसके बाद मैदा लेकर उसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालते हुए पतला घोल तैयार करें. इसके बाद ब्रेड लें और इनके किनारों को चाकू से काटकर अलग कर लें. अब एक कटा हुआ ब्रेड लें और उसे बेलन की मदद से दबाव देते हुए बेल लें.

इसके बाद बेली हुई ब्रेड पर एक चम्मच पनीर और दही की तैयार की हुई स्टफिंग रखें. ब्रेड के किनारों पर मैदे का घोल लगाकर इसे रोल कर लें. ब्रेड के किनारों को अच्छे से चिपकाने के लिए ब्रेड रोल को पॉलीथीन शीट पर रखकर एकबार फिर से रोल करें. इसके बाद रोल के दोनों किनारों को हल्के हाथों से दबाते हुए एक दूसरे की विपरीत दिशा में मोड़े. इस तरह दही के शोले अच्छे से चिपक जाएंगे. ब्रेड रोल को पॉलीथीन शीट से निकालकर एक प्लेट में रख दें. इसी तरह से सारे दही के शोले तैयार कर लें.

इसके बाद गैस पर मीडियम फ्लेम पर एक कड़ाही रखें. इसमें तेल डालकर गरम करें. जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें शोले डालें. शोलों को कलछी से मदद से पलटते हुए गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई कर लें. शोलों को फ्राई करने में 4 से 5 मिनट का समय लगेगा. इन फ्राई किए हुए दही के शोलों को एक प्लेट में निकालें. इस तरह तैयार हैं दही के शोले.

ये भी पढ़ें :- भिंडी का पानी पीने से होते हैं गजब के फायदे, वजन नियंत्रण करने में भी मिलती है मदद

 

Latest News

योगी सरकार जानवरों के व्यवहार, उसके हमले से बचाव के उपाय के साथ ही, जीव जंतुओं के संरक्षण के बारे में लोगों को करेगी...

Varanasi: योगी सरकार जानवरों के व्यवहार,उसके हमले से बचाव के उपाय के साथ ही ,जीव जंतुओं के संरक्षण के...

More Articles Like This