रोजाना घंटों के काम के बीच खुद के जरूर दें रेस्ट, जरुर करें यह काम; नहीं होगा कंधों में दर्द

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

sitting posture in office: आज के समय में ऑफिसेज में अधिकांश लोग डेस्क वर्क करते हैं. इस दौरान व्यक्ति प्रतिदिन 8 से 9 घंटे एक जगह पर बैठता है और काम करता है. लंबे समय तक एक पोजीशन में बैठने के कारण कई प्रकार की समस्या का सामना भी करना पड़ता है. अगर काम का दबाव ज्यादा हो या वर्क-लाइफ बैलेंस ठीक न हो तो इससे व्यक्ति की मेंटल हेल्थ पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

दरअसल, लंबे समय तक बैठने के कारण अक्सर लोग पीठ और कंधों के दर्द की शिकायत करते हैं. वहीं, गलत पोजीशन में बैठने के लिए शरीर का पोस्चर भी खराब होता है. लंबे समय तक बैठने के कारण मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द की शिकायत होती है, जिससे शरीर में दर्द होता है. विशेषकर कलाई, पीठ और कंधे में दर्द का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी प्रतिदिन 8 से 9 घंटे बैठते हैं साथ ही कमर और कंधों के दर्द से बचना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए.

हमेशा सही पोजीशन में बैठें

डेस्क पर काम करने के दौरान कई लोग झुककर बैठते हैं. इस वजह से उनका पोस्चर खराब हो जाता है. साथ में कमर और कंधों में दर्द जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इस कारण से आप हमेशा सही पोजीशन में बैठें. कुर्सी की ऊंचाई इतनी रखें कि आपके पैर जमीन पर पूरी तरह से टिके हों और घुटने कूल्हे की ऊँचाई पर हों. डेस्क पर बैठने के दौरान अपनी गर्दन को सीधी रखें. साथ में आरामदायक कुर्सी चुने. कभी भी टेढ़ी कुर्सी का चयन ना करें. एक एर्गोनॉमिक कुर्सी का इस्तेमाल करें जो आपकी पीठ को अच्छी तरह से सहारा दे.

बीच-बीच में ब्रेक लें

लगातार 8 से 9 घंटों तक बैठना आसान नहीं है. कुछ लोग लगातार कई घंटों तक कुर्सी पर बैठे रहते हैं. हालांकि, ऐसा नहीं करना चाहिए. लगातार 8 से 9 घंटे बैठे रहना सही नहीं होता है इसलिए छोटी-छोटी ब्रेक लें. इस दौरान आप आसपास घूमने जा सकते हैं. या फिर स्ट्रेचिंग कर लें. हाथों और कंधों की ऐसी एक्सरसाइज कर सकते हैं जो कुर्सी पर बैठे हुए भी आराम से हो जाएं.

जरुर करें एक्सरसाइज

प्रतिदिन 30 मिनट से अधिक का समय निकालें और एक्सरसाइज करें. अगर आप जिम नहीं जा सकते हैं तो आप घर पर ही कुछ आसान एक्सरसाइज करें. जिसमें पुश अप्स, प्लैंक, स्क्वाट्स, जंपिंग जैक और बर्पी एक्सरसाइज करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.)

Latest News

Bihar: बेकाबू वाहन ने तीन लोगों को रौंदा, महिला सहित दो की मौत, युवक गंभीर

Bihar: बिहार में सड़क हादसा हुआ है. यहां जहानाबाद में श्रम विभाग की बेकाबू सरकारी वाहन ने तीन लोगों...

More Articles Like This