मानसून में घर के गमले में लगाए इन मसालों के पौधे, खाने में लगेगा ऑर्गेनिक स्‍वाद का तड़का

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Fresh Spices Plants: वर्षा ऋतु की शुरुआत हो चुकी है. इस मौसम में चारो तरफ हरा भरा नजर आता है. बारिश का पानी पौधों को उगने और हरा-भरा रखने में काफी मदद करता है. फिलहाल अगर आप शहर में रहते हैं तो सब्जियों के अलावा गमलों में ही कुछ मसालों के पौधे लगा सकते हैं. यह खाने में ऑर्गेनिक स्वाद का तड़का लगा सकते हैं.

वैसे तो होम गार्डेन में रंग-बिरंगे फूल तो अच्छे लगते ही हैं, लेकिन हमे कुछ ऐसे पौधे भी लगा लेने चाहिए जो हमारे काम आ सके. हर रसोई में खाने का स्‍वाद बढ़ाने के लिए मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे मसालों के पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप घर पर गमले में आसानी से उगा सकते हैं.

धनिया

इसके बीजों और पाउडर को लोग मसाले के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. वहीं खाने में खुशबू बढ़ाने के लिए हरा धनिया हर्ब की तरह काम आता है. कई पौष्टिक गुणों से भरपूर धनिया सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. धनिया उगाने के लिए ज्यादा गहरे की बजाय उथले कंटेनर लेना अच्‍छा रहेगा.

तेजपत्ता

तेजपत्‍ता पुलाव से बिरयानी तक और कई सब्जियों की करी में स्वाद और सुगंध घोल देने वाला है. इसे आप अपने घर में आसानी से उगा सकते हैं. इसके लिए आप नर्सरी से लेकर पौधा लेकर लगा सकते हैं. आप चाहें फिर बीज भी लगा सकते हैं. ये दस से पंद्रह दिन में अंकुरित होने लगेंगे. इसको उगाने के लिए मिट्टी में सबसे पहले खाद मिक्‍स करें.फिर गमले में भरकर इसमें तेज पत्ते का पौधा या बीज रोपकर थोड़ा सा पानी छिड़क दें.

सौंफ

घर के गमले में सौंफ का पौधा भी उगाना बेहद आसान है. इसके लिए मिट्टी, थोड़ी सी रेत, कोकोपीट की जरूरत होगी. इसके अलावा ऑर्गेनिक कम्पोस्ट खाद चाहिए, इन सभी चीजों को अच्‍छे से मिलाकर गमले में डाल दें. इसमे एक दो इंच की गहराई में सौंफ के बीज बो दें. रोजाना इसमें हल्का सा पानी छिड़क दें, ताकी मिट्टी में नमी बनी रहे.

अजवायन

अजवायन हमारे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. साथ ही यह पराठें और कई डिशेज में स्वाद बढ़ाने का भी काम करती है. आप इसके पौधे को घर में लगा सकती हैं. अजवाइन का पौधा लगाने के लिए घर में रखी अजवाइन का इस्‍तेमाल न करें, बल्कि नर्सरी से बीज लेकर आएं. इसके लिए मिट्टी में कम्पोस्ट खाद मिलाकर बीज बो दें. इसको ऐसी जगह रखें जहां हल्की धूप और हवा मिलती रहे. रोजाना गमले में थोड़ा थोड़ा पानी डालें. कुछ ही दिनों में बीज अंकुरित होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें :- Snake Bite Treatment: सांप काटने पर कभी ना करें ये गलती, तुरंत करें ये काम; जानिए उपचार

 

Latest News

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमत में भारी गिरावट, जानिए कितना हुआ सस्ता?

Gold Silver Price Today, 08 September 2024: अगर आप सोने-चांदी के आभूषण खरीदने की सोच रहे हैं या गोल्ड-सिल्वर में...

More Articles Like This