Hair Loss: कम उम्र में ही पुरुष क्यों हो रहे गंजेपन का शिकार? जानें वजह

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Hair fall Treatment: आज के समय में बाल झड़ना आम समस्‍या हो गया है. महिलाओं की तुलना मेंपुरुषों में ये समस्या ज्यादा तेजी से बढ़ रही है. अक्सर मर्दों के बाल कम उम्र में ही झड़ने लगते हैं. वहीं कुछ लोग तो उम्र से पहले ही गंजेपन का शिकार हो जा रहे हैं. आज के समय में अक्‍सर आप 10 में से 5 लोगों के सिर में कम बाल ही पाएंगे. 35-40 की उम्र तक आते-आते कई पुरुष तो पूरी तरह गंजे हो जा रहे हैं. इस वजह से वो जवानी में ही बूढ़े नजर आने लगते हैं. ऐसे में आइए जानें पुरुषों में गंजेपन की समस्या कम उम्र में ही क्‍यों हो रही है और इससे निजात कैसे पाया जा सकता है.

पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या कॉमन

आजकल पुरुषों में बाल झड़ने की समस्या कॉमन हो गई है. पहले भी यह परेशानी थी लेकिन अब इसकी संख्या में काफी इजाफा हुआ है. मेडिकल रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में 15 से 30 साल की उम्र में करीब 25 प्रतिशत जवान लड़के बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे हैं. वहीं 50 की उम्र तक आते आते 50 प्रतिशत तक गंजेपन का शिकार हो जाते हैं.

पुरुषों में गंजेपन की समस्या सिर के बीचोंबीच शुरू होती है. जिससे बीच का हिस्सा पूरी तरह से खाली होने लगतार है. सिर के बीचोंबीच बाल झड़ने के वजह से कम उम्र में ही पुरुषों की उम्र ज्यादा नजर आती है. हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, गंजेपन, बालों का झड़ना एक जीवनशैली से जुड़ी गंभीर बीमारी है. इस बीमारी के वजह को आप ऐसे समझिए.

जेनेटिक एलोपेशिया के कारण भी झड़ने लगते हैं बाल

कम उम्र में ही पुरुषों में गंजेपन का वजह जेनेटिक भी हो सकता है. क्योंकि हो सकता है कि यदि बेटे का बाल झड़ रहा है तो पिता भी गंजेपन का शिकार होगा. जिन लोगों में नेल हार्मोन्स और यानी मर्दाना हार्मोन्स ज्यादा होते हैं उनमें भी बाल झड़ने की समस्या बहुत ज्यादा होती है. इसे एंट्रो जेनेटिक एलोपेशिया भी कहा जाता हैं. उम्र के साथ बालों की संख्या कम होने लगती है. बाल झड़ने की समस्या उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है जिसके पिता और भाई का हेयरफॉल होता है.

शरीर में न्‍यूट्रिएंट्स की कमी

अगर किसी व्यक्ति का आहार सही नहीं है तो बाल झड़ने की समस्या होती है. बालों के लिए मैक्रो न्‍यूट्रिएंट्स, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट जरूरी होते हैं. आयरन, जिंक और विटामिन्‍स की शरीर में अगर कमी होती है तो बाल झड़ने लगते हैं. साइकोलॉजिकल कारण यह है कि हमारे बाल और त्‍वचा हमारे मन का दर्पण होते हैं. यदि कोई व्यक्ति बहुत ज्यादा टेंशन में है तो बाल झड़ने की समस्या होती है. आजकल पुरुषों में स्ट्रेस बहुत ज्यादा हो रहा है. ऐसे में बाल झड़ने का साइकोलॉजिकल वजह भी है.

ये भी पढ़ें :- मच्छर भगाने वाले केमिक्लस से बनाएं दूरी, खुद के बचाव के लिए अपनाएं ये तरीका

 

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This