Herbal Bath: इन हरे पत्तियों से लें हर्बल बाथ, गर्मी में देर तक फ्रेश रहेगी स्किन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Herbal Bath in Summer: गर्मी का मौसम शुरू हो गया है. साथ ही दिन-प्रतिदिन तापमान बढ़ता जा रहा है. इस मौसम में कई तरह की स्किन प्रॉब्‍लम्‍स जैसे- खुजली, सनबर्म, जलन कील-मुंहासे आदि से लोग परेशान रहते हैं. यूं कहे कि गर्मी का मौसम त्‍वचा के लिहाज से सबसे खराब समय होता है.

इस मौसम में सूर्य की यूवी किरणें सीधे हमारी त्‍वचा पर पड़ती है जिससे हमारी त्‍वचा खराब होने लगती है. त्‍वचा का निखार खो जाता है और स्किन डल नजर आने लगता है. एक्‍सपर्ट की मानें तो त्‍वचा में नमी की कमी नहीं होने देनी चाहिए. इसमें हमेशा फ्रेशनेस को बनाए रखना जरूरी है. इसलिए गर्मियों में त्‍वचा की नमी बरकरार रखने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं. आज हम आपको कुछ पत्तियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी त्‍वचा को रिफ्रेशिंग बनाए रखने का काम करेगी. आइए जानते हैं इनके बारे में…

नीम के पत्ते

समर सीजन में एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम के पत्तों को पानी में डालकर नहाना चाहिए. इससे खुजली या जलन जैसी स्किन प्रॉब्लम्स से राहत मिलती है. इसके अलावा नीम से स्किन अंदर से रिपेयर होती है. इसके लिए आपको नीम के पत्तों को पानी में डालकर उबालना है और फिर नॉर्मल वाटर में मिला लें.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल को पानी में गर्म करके इसे नॉर्मल वाटर में मिलाकर नहाएं. एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर एलोवेरा जेल त्वचा को फोड़े-फुंसी या दानों से भी बचाता है. एलोवेरा जेल को त्‍वचा के लिए बेस्ट माना जाता है.

ग्रीन टी

आप ग्रीन टी से भी हर्बल बाथ ले सकते हैं. पेट की चर्बी घटाने वाली ग्रीन टी को आप नहाने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं. ये शरीर से आने वाली पसीने की बदबू को दूर करने में कारगार है. इसके लिए बर्तन में पानी लें और इसमें एक चम्मच ग्रीन टी मिक्‍स कर गर्म कर दें. पानी के ठंडा होने पर इसे नॉर्मल वाटर में मिलाकर नहाएं.

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्तों को भी नहाने के पानी में यूज किया जाता हैं. इसके लिए रात में सोने से पहले तुलसी के पत्तों को पानी में भिगो कर रख दें. सुबह नहाने से पहले नॉर्मल वाटर में इसे मिला दें. एंटी बैक्टीरियल और दूसरे गुणों से भरपूर तुलसी स्किन, बाल और सेहत तीनों के लिए फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें :- अप्रैल में ही रिकॉर्ड तोड़ेगी गर्मी? IMD ने जारी किया हीट वेव को लेकर अलर्ट

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This