Himachal Offbeat Destinations: घूमने के लिए बेस्ट है हिमाचल की ये अनदेखी जगहें, एक बार जरूर करें एक्सप्लोर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Himachal Offbeat Destinations: हिमाचल प्रदेश अपनी खूबसूरती, पर्यटन स्‍थल, प्राचीन मंदिरों और आकर्षक जगहों के लिए दुनियाभर में मशहूर है. पर्यटन की दृष्टि के यह बेहद ही खास राज्‍य माना जाता है. निर्मल झीलें, ऊंचे-ऊंचे पहाड़, खूबसूरत वादियां पर्यटकों का मन मोह लेती है. कहीं बर्फ से ढ़के सफेद पहाड़, तो कहीं रेत से चमकते सुनहरे पहाड़ हर किसी को दीवाना बना देते हैं. हिमाचल में जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे आपको ऐसे छोटे-छोटे सरप्राइजेस मिलते रहते हैं.

यूं कहें कि यह प्रदेश हर तरह के घुमक्कड़ों का बांहें फैलाक स्वागत करता है. नेचर, एडवेंचर लवर्स के लिए तो हिमाचल बेहतरीन स्‍पॉट है ही, लेकिन अगर आप कुछ नहीं करना चाहते, बस सुकून से बैठकर प्राकृतिक के साथ से दो से तीन दिनों की छुट्टियां बिताना चाहते हैं, तो उसकी भी यहां कोई कमी नहीं. आज की खबर में हम आपको हिमाचल प्रदेश की कुछ ऐसे ही जगहों के बारे में बताएंगे, जो हैं अनदेखी और अनछुई है. ये ऑफबीट डेस्टिनेशन्स बेहद खूबसूरत और सुकून देने वाली हैं.

कंगोजोड़ी

कंगोजोड़ी खूबसूरत नजारों के साथ ही एडवेंचर से भी भरी हुई है. यह जगह चारों ओर से पहाड़ों के साथ देवदार और चीड़ के जंगलों से घिरा हुआ है. बहुत कम ही लोग हिमाचल की इस खूबसूरत जगह के बारे में जानते है. ज्यादातर पर्यटकों की हिमाचल यात्रा शिमला, कुल्लू- मनाली, लेह लद्दाख तक ही सिमट कर रह जाती है. ऐसे में अगर आप नेचर लवर है तो एक बार कंगाजोड़ी आने का प्लान जरूर करें. वहीं अगर आप ट्रैकिंग के शौकीन हैं, तो यहां उसके लिए भी ऑप्शन है. इसके अलावा बर्ड वॉचिंग, कैंपिंग और फोटोग्राफी एक्टिविटीज़ का आनंद ले सकते हैं.

सराहन

यह जगह शिमला से लगभग 180 किमी की दूरी है. अगर आप भीड़ से दूर और खूबसूरती से भरपूर किसी जगह पर जाने की सोच रहे हैं तो सराहन बेस्‍ट ऑप्‍शन है. सराहन गांव सतलुज नदी के किनारे पर बसा है. मंजिल तो खूबसूरत है ही, लेकिन यहां तक पहुंचने का रास्ता भी काफी शानदार है. शिमला से सराहन का रास्ता नारकंडा होकर जाता है, तो अगर आपके पास समय है तो यहां भी एक दिन या कुछ घंटों के लिए रूका जा सकता है.

पुल्गा गांव

यदि आप प्राकृतिक खूबसूरती को करीब से देखना चाहते हैं तो पल्‍गा गांव का रूख बढि़या ऑप्‍शन है. पुल्‍गा गांव तोष और कसौल के बीच मौजूद है. यहां के झरने और लकड़ी के पुल देखकर आपको ऐसा एहसास होगा जैसे किसी तस्वीर को देख रहे हों. यहां ज्यादातर घर लकड़ी के बने मिलेंगे. लकड़ी के घर इस जगह में चार चांद लगाने का काम करते हैं. इस जगह पर आकर आपको अलग तरह की शांति महसूस होगी. हालांकि यहां पहुंचना आसान नहीं है, क्योंकि यहां सीधी कोई गाड़ी नहीं जाती. लेकिन, अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो आपको यह जगह बहुत पसंद आएगी, क्योंकि यहां तक पहुंचने के लिए कुल्लू के नजदीक स्थित बरशैणी से लगभग 3 किमी की ट्रैकिंग करनी होगी.

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This