Holi 2024: होली पर चढ़ गया है भांग का रंग! ऐसे दूर करें हैंगओवर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Holi 2024 Bhang Hangover: रंगो की बहार, खुशियों का त्‍योहार और अपनों का प्‍यार यानी होली  25 मार्च को मनाई जाएगी. इसकी तैयारियां भी शुरू हो गई है. पहले से जगह-जगह होली का जश्‍न देखने को मिल रहा है. रंग और गुलाल की खुश्‍बू उड़ने लगी है. होली में रंगों से साथ ही तरह तरह के पकवान और ठंडाई का महत्‍व है. पकवान में गुजिया और मालपुआ तो लगभग हर घर में बनाया जाता है.

लोग जमकर मीठे-मीठे पकवान और लस्‍सी-ठंडाई जैसे ड्रिंक्‍स का लुत्‍फ उठाते हैं. होली पर भांग पीने की परंपरा है. लेकिन भांग का नशा काफी खतरनाक होता है. इसे पीने के बाद यदि गलती से भी मीठा खा लिया, फिर तो ये और तेजी से चढ़ता है. इसका नशा एक दो दिन तक बना रहता है. इससे सिरदर्द के साथ ही दिनभर नींद, थकान आदि का एहसास होता रहता है. आज की खबर में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्‍खे बताने जा रहे हैं जो भांग के हैंगओवर को उतारने में काफी कारगर माने जाते हैं.

खट्टी चीजें

अगर आपने गलती से भांग पी लिया है और आपको यह चढ़ गई है तो आप इसका नशा उतारने के लिए खट्टी चीजों का सेवन कर सकते हैं. खट्टी चीजों में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो नशा बढ़ाने वाले केमिकल्स को बेअसर करने में मददगार है. इसके लिए आप नींबू पानी, मौसमी या संतरे का जूस, नींबू का अचार आदि का सेवन कर सकते हैं. आप चाहें तो इमली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए इमली भिगोकर बाद में इसे मथकर इसके पानी को गुड़ के साथ पी सकते हैं. इसे भी हैंगओवर उतरता है.

अदरक

भांग के नशे को उतारने के लिए अदरक भी फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए अदरक का एक टुकड़े लें और उसे छिलकर अपने मुंह में रखकर धीरे-धीरे चूसें. आप चाहें तो अदरक का चाय बनाकर भी पी सकते हैं.

नारियल पानी

अगर भांग का नशा चढ़ गया है तो उसे उतारने के लिए नारियल पानी भी बेहतरीन ऑप्‍शन है. ये शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही भांग का नशा उतारने में मददगार है.

देसी घी

अगर किसी व्‍यक्ति को भांग का नशा चढ़ गया  तो आप उसे खाने के लि घी या मक्‍खन दें. आप किसी चीज में मिलकार घी खाने के लिए दे सकते हैं. इससे भी हैंगओवर को दूर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Holi 2024 Wishes: रंगों की वर्षा, गुलाल की फुहार… होली पर अपनों को भेजें ये प्यार भरे संदेश

 

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This