Holi Skin Care: होली का रंग छुड़ाने के लिए बेस्ट है ये उबटन, सॉफ्ट रहेगी स्किन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Holi Skin Care Tips: कहते हैं होली के दिन दिल खिल जाता है रंगों में रंग मिल जाता है… रंगों का त्‍योहार होली बड़े ही हर्षोल्‍लास के साथ मनाया जाता है. इस पावन अवसर पर हर कोई रंगों से सराबोर हो जाता है. रंग खेलने में मजा तो आता है लेकिन ये रंग हमारे स्किन के लिए नुकसानदायक होते हैं. ये हमारी स्किन को रूखा और बेजान बना देते हैं.

आजकल मार्केट में मिलने वाले रंगों में केमिकल होता है जो जल्‍दी छुटने का नाम ही नहीं लेता है. लोग इसको छुड़ाने के लिए साबून, फेशवॉश और स्‍क्रब का इस्‍तेमाल करते हैं. फिर भी बेहतर रिजल्‍ट नहीं मिलता है और स्किन काफी ड्राई हो जाती है. साथ ही चेहरे को ज्‍यादा रगड़ने से जलन भी होने लगती है. ऐसे में उबटन सबसे बेस्‍ट ऑप्‍शन है. इसे घर में मौजूद चीजों (चावल, बेसन) से आसानी से बनाया जा सकता है. आइए जानते हैं उबटन बनाने का तरीका…

चावल बेसन का उबटन

इस उबटन को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में चावल का आटा, बेसन और हल्दी लें. इसके बाद इसमें नारियल तेल और गुलाब जल डालकर अच्‍छे से मिक्‍स करें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें. 20 से 30 मिनट तक इसे लगाए रखने के बाद हल्के हाथों से रगड़ते हुए चेहरे से रिमूव कर दें. फिर फेस को पानी से धो लें. मॉइश्चराइजर लगाना न भूलें. यह उबटन होली के रंग को हटाने में मददगार है. साथ ही डेड स्किन सेल्स में फंसी गंदगी को हटाने में भी मदद कर सकता है.

बरतें सावधानी…

इस उबटन को आंखों के आस-पास बिल्‍कुल भी न लगाएं. क्योंकि आंखों के पास की स्किन काफी नाजुक होती है और उबटन को रिमूव करते समय आपको प्रॉब्‍लम हो सकती है. साथ ही अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हैं, तो आपको इस उबटन से दूर रहना चाहिए.

ये भी पढ़ें :- Oscars 2024: ऑस्कर के स्टेज पर बिना कपड़ो के पहुंचे John Cena, इंटरनेट पर बवाल मचा रहा वीडियो

 

Latest News

गुजरतः सूरत में जमींदोज हुई पांच मंजिला बिल्डिंग, कई लोगों के दबे होने की आशंका

सूरतः गुजरात से बड़ी खबर आ रही है. यहां शनिवार को सूरत में एक पांच मंजिला बिल्डिंग जमींदोज हो...

More Articles Like This