अगर आपका भी है ऑयली स्किन तो घर पर बनाएं सनस्क्रीन, खिला खिला दिखेगा चेहरा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Homemade Sunscreen for Oily Skin: गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. दिन प्रतिदिन पारा भी चढ़ेगा. ऐसे में सूर्य की ती‍खी किरणे हमारी त्‍वचा को नुकसान पहुंचा सकती है. गर्मी के मौसम में अक्‍सर लोगो को स्किन संबंधी प्रॉब्‍लम्‍स जैसे ड्राई स्किन, फाइन लाइंन, डार्क स्‍पॉट्स आदि होने लगते हैं. सूर्य की हारिकारक अल्‍ट्रा वॉयलेट किरणें हमारे स्किन को डैमेज कर सकता है. जिससे सन बर्न ओर स्किन कैंसर जैसी समस्‍याओं का खतरा भी बढ़ सकता है.

ऐसे में बाहर निकलने से पहले सनस्‍क्रीम या सनब्‍लॉक यूज करने की सलाह दी जाती है. सनस्क्रीन स्किन की ऊपरी परत पर एक प्रोटेक्टिव लेयर की तरह काम करती है और इससे आपकी त्‍वचा सूर्य की हानिकारक किरणों से भी सुरक्षित रहती है.

सनस्क्रीन लगाने के फायदे

  • सनस्‍क्रीन लगाने से हमारी त्‍वचा सन टैनिंग और सन बर्न से सुरक्षित रहती है.
  • त्‍वचा लम्बे टाइम तक सॉफ्ट और ग्‍लोइंग दिखती है.
  • मेलास्मा नामक त्‍वचा संबंधी बिमारी का खतरा कम होता है.
  • स्किन का टेक्स्चर बेहतर होने के साथ ही हेल्दी रहती है.

घर पर सनस्क्रीन बनाने का तरीका

मार्केट में मिलने वाले सनस्क्रीन के इस्‍तेमाल से त्‍वचा धूप के नुकसान से तो बची रहती है लेकिन कई बार ये हर किसी को सूट नहीं करता है. बाजार में मिलने वाले कमर्शियल सनस्क्रीन से स्किन को नुकसान भी हो सकता है. ऐसे में आप चाहें तो घर पर कुछ नेचुरल चीजों का इस्‍तेमाल करके सनस्क्रीन बना सकते हैं. ऑयली स्किन वालों के लिए ये काफी इफेक्टिव है. चलिए जानते हैं होममेड सनस्क्रीन बनाने की स्टेप-बाय-स्टेप तरीका.

एलोवेरा सनस्क्रीन बनाने का तरीका

एक कटोरी में दो चम्मच नारियल तेल, 5-6 चम्मच एलोवेरा जेल और पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें लें. अब इसे किसी चम्मच की मदद से मिला एक गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करें. इसके बाद मिश्रण को किसी कांच के जार में स्‍टोर कर फ्रिज में रख दें. जब जरूरत हो इस नेचुरल सनस्क्रीन त्‍वचा पर अप्लाई करें.

बादाम तेल से बनाएं सनब्लॉक क्रीम

सनब्‍लॉक क्रीम बनाने के लिए तीन चम्मच बादाम का तेल लेकर उसमें एक चम्‍मच शिया बटर एड करें. फिर इमें एक चम्मच कोको बटर, 2 विटामिन ई कैप्सूल खोलकर, आधा चम्मच कैमेलाइन पाउडर डालकर सभी चीजों को अच्‍छे से मिलाएं. इसके बाद इसे किसी कांच के जार में स्‍टोर कर लें. जब भी बाहर जाएं इसे त्‍वचा पर अप्‍लाई करें.

ये भी पढ़ें :- Holi 2024: शादी के बाद ससुराल में है पहली होली तो करें ये उपाय, रिश्ते में आएगी मजबूती

 

Latest News

अमेरिकी बाजार में जल्द लॉन्च होगा सूरज और हवा से बना डिब्बाबंद पानी, जानें कैसे होगा तैयार

US News; Drinking Water: पीने का पानी सतही जल या भूजल स्‍त्रोत से आता है. सतही जल उसे कहते...

More Articles Like This