झट से मिल जाएगा कंफर्म टिकट, तत्काल टिकट भी तुरंत हो जाएगा बुक; जानिए आसान टेक्निक

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

How to book tatkal ticket instantly: कुछ ही दिनों बाद ही कई त्योहार आने वाले हैं. त्योहारों के समय में बड़े शहरों से भारी संख्या में लोग घर जाने की योजना बनाते हैं. कुछ लोग घर जाने के लिए पहले ही टिकट करा लेते हैं. वहीं, कुछ लोग वेटिंग टिकट लेकर उसके कंफर्म होने का इंतजार करते हैं. त्योहारों मे होने वाली भारी भीड़ के कारण वेटिंग टिकट के कंफर्म होने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. जो लोग पहले टिकट नहीं ले पाते हैं वो रेलवे की तत्काल टिकट प्रणाली की मदद से टिकट बुक कराते हैं, हालांकि तत्काल टिकट बुकिंग के दौरान भी कई बार टिकट कंफर्म नहीं मिलता है. इस बीच आपको हम कुछ आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से तत्काल टिक बुक कर सकते हैं.

कितनी होती है तत्काल सीटों की उपलब्धता

किसी भी एक्सप्रेस ट्रेन में तत्‍काल कोटा कोच की क्षमता के अनुसार पांच फीसदी से लेकर 30 फीसदी तक होता है. इसका मतलब है कि किसी कोच में अगर 72 सीटें हैं तो उसमें करीब चार सीटों से लेकर 21 सीटें तत्‍काल कोटा की होती हैं. हालांकि, तत्काल कोटे की उपलब्धता जोन पर भी निर्भर करती है. इसका मतलब है कि जिस रूट पर भीड़ ज्यादा होती है उस रूट पर तत्काल कोटे की सीट कम होती है.

कैसे करें तत्काल की आसान बुकिंग

आम तौर पर लोग तत्काल टिकट बुक करने की कोशिश करते हैं, हालांकि वो कंफर्म टिकट नहीं पाते है. इस स्थिति की मुख्य वजह इंटरनेट की स्पीड होती है. दरअसल, घरों और मोबाइल पर उपयोग किए जाने वाले इंटरनेट की स्‍पीड कई बार धीमी होती है, जिस वजह से तत्काल बुकिंग प्रक्रिया में देरी लगती है. इस वजह से तत्काल कोटा फुल हो जाता है.

हालांकि, आपने गौर किया होगा कि जब आप साइबर कैफे जाकर तत्‍काल टिकट लेने की कोशिश करते हैं तो वहां से कंफर्म टिकट मिल जाता है. इसके पीछे की मुख्य वजह इंटरनेट स्पीड होती है. दरअसल, कैफे वाले हाई स्‍पीड वाला इंटरनेट कनेक्‍शन लेकर रखते हैं. जिस वजह से उनकी इंटरनेट स्पीड काफी तेज होती है और बुकिंग प्रक्रिया में ज्‍यादा समय नहीं लगता है. अगर आप भी तेज इंटरनेट का प्रयोग करते हैं तो कंफर्म टिकट मिलने की संभावना ज्‍यादा रहती है.

क्यों नहीं बुक हो पाता है टिकट

आपको बता दें कि तत्काल रेल टिकट की बुकिंग को लेकर रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि मौजूदा समय फाइव जी और फोर जी इंटरनेट चल रहा है. इस स्थिति में अगर कोई कम इंटरनेट स्पीड का प्रयोग करता है तो टिकट बुक करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. तत्काल टिकट बुक करने के लिए एक समय में पर विंडो खुलती है और लाखों लोग टिकट बुक करते हैं. यही वजह है कि सर्वर भी धीमा हो जाता है.

यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर दागे कई मिसाइल, दहल उठी राजधानी कीव

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This