गुजरात घूमने की कर रहे प्लानिंग, तो इन जगहों को जरुर करें एक्सप्लोर

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Where to Visit in Gujarat: बारिश के मौसम के बाद कई लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में घूमने की प्लानिंग करते हैंं. अगर आप भी इन दिनों में घूमने की योजना बना रहे हैं, तो आप गुजरात जाने की प्लानिंग कर सकते हैं. गुजरात में कई ऐसी जगहें हैं जो काफी खूबसूरत हैं. यहां पर आपको पहाड़ों के साथ बीच का भी नजारा देखने को मिलेगा. अपने परिवार और दोस्तों के साथ यहां घूमने की योजना बना सकते हैं.

दरअसल, गुजरात का ऐतिहासिक और सांस्कृतिक का काफी महत्व है. गुजरात का इतिहास काफी समृद्ध है. यहां पर कई प्रमुख स्थल जैसे कच्छ, सौराष्ट्र दक्षिण गुजरात में कई प्राचीन स्थल और किले भी है. आइए आपको बताते हैंं आप गुजरात में क्या-क्या घूम सकते हैं…

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी

गुजरात में नर्मदा जिले के केवडिया में स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने के लिए आप जा सकते हैं. इसका निर्माण सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान के रूप में किया गया है. यहां पर देश ही नहीं विश्व के कई देशों से लोग आते हैं. यह प्रतिमा विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है. स्टैच्यू ऑफ यूनिटी की मूर्ति की ऊंचाई लगभग 182 मीटर है.

कच्छ का रण

रन ऑफ कच्छ जाने की योजना भी आप बना सकते हैं. दरअसल, कच्छ का रण कच्छ शहर में उत्तर और पूर्व में फैला हुआ सफेद रेगिस्तान है. माना जाता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा नमक से बना रेगिस्तान है. गुजरात जाने के दौरान आपको यहां जरुर जाना चाहिए. यहां पर आपको एक नहीं बल्कि कई तरह की कलाओं और समुदाय के लोगों के बारे में जानने का मौका मिलेगा. यहां पर रण उत्सव भी मनाया जाता है जो काफी प्रसिद्ध है. हर साल यह रण उत्सव 1 नवंबर से शुरू होता है और 20 फरवरी तक चलता है.

साबरमती आश्रम

अगर आप गुजरात जाते हैं तो आप साबरमती आश्रम जाने की योजना बना सकते हैं. साल 1917 में महात्मा गांधी द्वारा स्थापित यह आश्रम गुजरात के अहमदाबाद में जूना वडज गाँव में साबरमती नदी के पश्चिमी तट पर स्थित है. यहां पर जाने के बाद आपको इतिहास के बारे में जानकारी होगी.

यहां भी घूमने की कर सकते हैं प्लानिंग

अगर आप इन छुट्टियों में गुजरात जाने की सोच रहे हैं तो पावागढ़ पुरातत्व पार्क, लालगढ़ पैलेस और संग्रहालय, रानी की वाव, धोलावीरा, श्री द्वारकाधीश मंदिर, सोमनाथ मंदिर, मोढेरा सूर्य मंदिर, अक्षरधाम मंदिर (गांधीनगर), रुक्मिणी देवी मंदिर, दीव, निराला और पिरोटन द्वीप, गिरमल झरना, डनी पॉइंट, सापूतारा, समुद्री राष्ट्रीय उद्यान, गिर राष्ट्रीय उद्यान जैसे स्थानों को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. यहां पर आपको काफी सारी जानकारियां मिलेंगी. वहीं, एक नया अनुभव भी मिलेगा.

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This