Kaam Ki Baat: होली पर मिठाई लेते समय बरतें थोड़ी सावधानी, ऐसे करें नकली और असली मिठाई में फर्क

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

How to Recognize adulterated Sweets: होली का त्योहार 25 मार्च यानी सोमवार को मनाया जाएगा. होली के त्योहार की लोग काफी पहले से ही तैयारी करते हैं. होली के त्योहार के अवसर पर तमाम प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं. ऐसे में घर पर आने वाले मेहमानों के सामने तमाम प्रकार की मिठाईयां भी परोसी जाती है.

होली के मौके पर बाजार में रंग बिरंगी मिठाईयां बिकती हैं, जिनमें इस बात का पता लगा पाना मुश्किल सा हो जाता है की किस मिठाई में मिलावट की गई है. आज हम अपने ऑर्टिकल में आपको बताने जा रहे हैं कि आप असानी से कैसे बाजार में मिलने वाली मिठाईयों की पहचान कर पाएंगे.

इसको लेकर कहा FSSAI ने कहा कि त्योहारी सीजन के दौरान दूध और दूध उत्पादों जैसे खोया, मिठाई आदि में मिलावट की जांच के लिए विशेष अभियान चलाने का आह्वान किया गया है.

आपको जानना चाहिए कि मिठाई बनाने के दौरान दूध, मावा, चांदी के पार्क चीनी और तेल का इस्तेमाल किया जाता है. कुछ लोग चांदी के वर्क में एल्युमीनियम मिक्स कर देते हैं. वहीं, ऐसी भी खबरे सामने आईं है कि दूध में यूरिया का प्रयोग किया जाता है. वहीं, मावा में अरारोट और मैदा पाउडर को मिक्स कर दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: Kaam Ki Baat: सिर्फ 2 रुपये में करें ये उपाय, मोती जैसे चमक उठेंगे पीले पड़े दांत!

मिलावटी मिठाई पहचानने का तरीका

मिलावटी मिठाई को पहचाने के लिए आप कुछ आसान तरीके अपना सकते हैं. जिससे आप आसानी से नकली मिठाई के सेवन से खुद को और परिवार को बचा सकते हैं. ऐसे में आप ये उपाय अपनाएं.

रंग देखकर ऐसे करें पहचान

त्योहार के दौरान बाजार में विभिन्न प्रकार की मिठाइयां मिलती हैं. कुछ मिठाइयों में हानिकाराक कलर का इस्तेमाल किया जाता है. वैसे तो रंग वाली मिठाइयों को खरीदने से परहेज करना चाहिए, लेकिन अगर आप रंग वाली मिठाई खरीद रहे हैं तो उसे पहले हाथ में लेकर चेक करें. अगर हाथ में रंग लग रहा है तो समझें कि मिठाई में मिलावट की गई है.

मिलावटी मेवा पहचाने का तरीका

मिठाई में सबसे ज्यादा प्रयोग मावा का किया जाता है. ऐसे में मावा के शुद्धता की जांच काफी जरुरी है. मावा की पहचान आसानी से की जा सकती है. इसके लिए आप फिल्टर पर आयोडीन की 3 बूंदे डालें अगर रंग काला हो रहा है तो इसका मतलब है मिलावट की गई है. अगर खोया बहुत ज्यादा दानेदार है तो इसका मतलब है कि उसमें मिलावट है. क्योंकि शुद्ध खोया काफी चिकना होता है.

नकली सिलवर वर्क की करें पहचान

आापको बता दें कि मिठाई पर होने वाले वर्क भी नकली हो सकते हैं. इसकी पहचान करने का सही तरीका है आप मिठाई पर लगे चांदी वर्क को जलाकर देखें. अगर असली वर्क होगा तो वो जलने के बाद छोटी गोली के रूप में हो जाएगा वहीं, अगर नकली होगा तो वो ग्रे कलर का हो जाएगा.

खराब मिठाई की पहचान ऐसे करें

त्योहारों के दिनों में समय मिठाई की डिमांड काफी बढ़ जाती है. ऐसे में मिठाई बनाकर दुकानदार स्टॉक मेंटेन करते हैं. अगर आप भी मिठाई लेने के लिए दुकान पर जाते हैं तो मिठाई को चख कर देखें. अगर स्वाद में आपको थोड़ा भी अंतर समझ आ रहा है तो मिठाई पुराने समय की हो सकती है. ऐसी मिठाई को खरीदने से बचें.

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी केवल मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिखी गई है. ‘द प्रिंटलाइंस’ इसकी पुष्टी नहीं करता है)

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This