Largest Igloo Cafe: गुलमर्ग में है दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू रेस्टोरेंट, इस वैलेंटाइन डे पार्टनर के साथ जरूर जाएं

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Largest Igloo Cafe: फरवरी का महीना च‍ल रहा है. रोज डे यानी 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक भी शुरू हो चुकी है. वहीं फरवरी में लगन भी खूब है. शादी सीजन होने की वजह से हाल ही में कई लोगों की शादियां हुई हैं. ऐसे में कपल्स को हनीमून पर जाना हो या पहला वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट करने की प्‍लान हो, तो वह अपने पार्टनर के साथ खूबसूरत जगहों पर जाना चाहेंगे. कश्मीर, जिसे धरती का स्वर्ग कहा जाता है यहां पार्टनर के साथ घूमने का प्‍लान कर सकते हैं. कश्मीर की प्राकृतिक सुंदरता हर किसी का मन मोह लेती है.

कश्मीर को बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन भी माना जाता है. कश्‍मीर का गुलमर्ग अपनी सुंदरता और आकर्षण के लिए विश्‍वभर में फेमस है. इसलिए कश्मीर जाएं तो गुलमर्ग का रूख जरूर करें. यहां पर्यटकों को रोमांचक अनुभव कराने के लिए इग्‍लू रेस्‍टोरेंट बनाया गया है जो दुनिया का सबसे बड़ा इग्‍लू रेस्‍टोरेंट है. आप पार्टनर के अलावा परिवार और बच्चों साथ भी बर्फीले रेस्टोरेंट का लुत्फ ले सकते हैं. तो आइए जानते हैं इस इग्लू रेस्टोरेंट के बारे में…

गुलमर्ग में है दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू रेस्तरां 

गुलमर्ग में वर्ल्‍ड फेमस स्की रिसोर्ट बना है. इस रिसॉर्ट की खूबसूरती को देखने के लिए विश्‍वभर से पर्यटक आते हैं. लेकिन यहां आने वालों को स्की रिसोर्ट के साथ ही अब एक और आकर्षक जगह मिल सकेगी. गुलमर्ग के एक स्थानीय व्यवसायी ने टूरिस्‍ट्स को रोमांचक और खूबसूरत यादें देने के लिए इग्लू रेस्टोरेंट बनाया है. यह रेस्टोरेंट गुलमर्ग में 37.5 फीट ऊंचा और 44.5 फीट व्यास का बना है. इसे दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू रेस्टोरेंट बताया जाता है.  इसको दिन रात की कड़ी मेहनत से 64 दिनों में तैयार किया गया है. इग्‍लू रेस्टोरेंट को बनाने में 1700 लोगों को लगाया गया था.

स्विट्जरलैंड के इग्लू से भी है बड़ा

इस रेस्‍टोरेंट को बनाने का श्रेय स्नो आर्टिस्ट वसीम शाह को जाता है. वसीम का मानना है कि इसके पहले साल 2016 में स्विट्जरलैंड में सबसे बड़ा इग्लू बनाया गया था. उसकी ऊंचाई 33.8 फीट और व्यास 42.4 फीट था. लेकिन गुलमर्ग में बना इग्लू की ऊंचाई और व्यास दोनों ही अधिक है.

हनीमून के लिए बेस्ट है यह जगह 

इस इग्लू रेस्टोरेंट में 40 लोग एक साथ बैठ कर खाना खा सकते है. खास बात ये हैं कि  हनीमून कपल के लिए यह जगह आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. दरअसल, गुलमर्ग में कपल्स शादी के बाद हनीमून मनाने के लिए आते हैं. बर्फीले पहाड़ों और प्राकृतिक सुंदरता के बीच उन्हें घूमने और खास पलों को कैमरे में कैद करने के कई विकल्‍प मिल जाते हैं. यहां स्थित गुलमर्ग बायोस्फीयर रिजर्व, स्ट्रॉबेरी फील्ड और अब इस लिस्ट में इग्लू रेस्टोरेंट भी शामिल हो चुका है.

ये भी पढ़ें :- Noida- Greater Noida जाना होगा और आसान, सुपरफास्ट रोड पर नहीं मिलेगा जाम का झाम

 

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This