LPG Gas Cylinder Expiry: गैस सिलेंडर की भी होती है एक्सपायरी डेट, ऐसे करें चेक

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

LPG Gas Cylinder Expiry: आज के समय में लगभग सभी लोग एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्‍तेमाल करते है. एलपीजी गैसे के होने से एक ओर जहां रोजमर्रा के कामों को करने में आसानी होती है, वहीं दूसरी ओर ओर इसके इस्तेमाल से कोई प्रदूषण भी नहीं होता है. लेकिन क्‍या आपको पता है कि आपके घर में रखा हुआ गैस सिलेंडर एक्‍सपायर (LPG Gas Cylinder Expiry) भी होते है.यदि नहीं, तो ये आर्टिकल आपके बहुत ही काम आने वाली है.

दरअसल, इन सिलेंडरों पर एक कोड लिखा होता है, जिससे उसके एक्‍सपायरी डेट के बारे में पता लगाया जा सकता है. बता दें कि घर में रखा एक्‍सपायरी डेट का सिलेंडर आपके लिए खतरनाक हो सकता है. इसलिए आपको सिलेंडर लेते वक़्त उसका भार या लीकेज देखने के अलावा यह नंबर भी ज़रूर चेक करना चाहिए. तो चलिए जानते है सिलेंडर के डेट को चेक करने का तरीका.

एक्सपायरी डेट कैसे पहचानें ?

बता दें कि सभी एलपीजी गैस सिलेंडर पर एक खास कोड लिखा होता है, जिस पर आपको ध्यान देना चाहिए. यह कोड आपके गैस सिलेंडर की एक्सपायरी डेट बताता है. ऐसे में सिलेंडर में कुछ अल्‍फाबेट्स जैसे- A,B,C और D लिखा होता है. इसका मतलब साल के 12 महीनों से होता है, जिसमें A का मतलब है जनवरी, फरवरी और मार्च, B का मतलब है अप्रैल, मई और जून, C का मतलब जुलाई, अगस्त और सितंबर और D का मतलब है अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर होता है.

गैस सिलेंडर लेते वक्‍त आपको इस एक्सपायरी डेट पूरा ध्‍यान देना चाहिए, क्‍योंकि लगातार एक्सपायरी डेट सिलेंडर का इस्‍तेमाल करने से वो फट सकता है., इसलिए सावधानी बरतें और सिलेंडर लेने के दौरान इन बातों का ध्यान अवश्‍य रखें.

इसे भी पढ़े:- Health News: हाथ की कलाई या उंगलियों में होता है दर्द, तो हो सकती है ये खतरनाक बीमारी; जानिए उपचार

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This