Malai for Skincare: मलाई फेस पैक का ऐसे करें इस्तेमाल, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Malai for Skincare: मुलायम और ग्‍लोइंग त्‍वचा हर किसी को चाहिए. इसके लिए लोग स्किन केयर के महंगे प्रोडक्ट्स और पैंतरे आजमाते है. लेकिन कई बार इससे बेहतर रिजल्‍ट नहीं मिल पाता है. पर निखरी त्वचा का राज हमारी नानी-दादी के नुस्खों में छिपा है, जिस पर हम ध्यान ही नहीं देते. एक ऐसी चीज, जो त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में आपकी मदद कर सकता है, लगभग हर घर में आसानी से मिल जाता है. जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं वो है मलाई. जी हां, दूध के ऊपर जमी मलाई, हर किसी के घर में मिल जाती है.

यह त्वचा के लिए काफी लाभदायक मानी जाती है. इसका इस्तेमाल कई सालों से स्किन केयर के लिए किया जा रहा है. फैट से भरपूर मलाई, त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में काफी मददगार है. चेहरे पर इसके इस्तेमाल से कई फायदे मिलेंगे. तो आइए जानते हैं, स्किन केयर के लिए मलाई कैसे फायदेमंद हो सकती है और इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं.

मॉइस्चराइज

फैट से भरपूर मलाई त्वचा की ड्राइनेस को कम करती है और स्किन को मॉइस्चराइज करती है. यह सर्दियों के लिए खासकर फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से स्किन प्लंप और कोमल रहती है. मॉइस्चराइज रहने के कारण स्किन की बैरियर भी हेल्दी रहती है और सैगिंग जैसी परेशानियां नहीं होती.

चेहरा ब्राइट

मलाई में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन के डेड सेल्स को हटाने में मदद करती है. डेड स्किन सेल्स की वजह से कंप्लेक्शन डल और त्वचा रूखी दिखती है. डेड स्किन सेल्स पोर्स में इकट्टा होकर एक्ने की वजह भी बनते हैं. इसलिए अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए डेड स्किन सेल्स को हटाना बहुत जरूरी है. इसको हटाने से त्वचा ब्राइट और ग्लोइंग भी लगती है.

क्लिंजिंग में मददगार

चेहरे की क्लिंजिंग के लिए भी मलाई का इस्तेमाल किया जाता है. यह त्वचा के पोर्स में जमा हुई गंदगी को साफ करने में मदद करती है और स्किन को हेल्दी बनाती है.

कैसे करें इसका इस्तेमाल?

चेहरे पर मलाई अप्‍लाई करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मलाई हमेशा फ्रेश होनी चाहिए. चेहरे को क्लेंजर की मदद से साफ कर लें और उस पर ताजी मलाई को अप्‍लाई करें. इसके बाद हल्के हाथों से अपने फेस की मसाज करें. फिर 10-15 लगा रहने दें और बाद में पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें :- दौलतमंद लोगों की हथेली में होते हैं इस तरह के निशान, ऐसे करें पहचान

 

Latest News

Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमत में भारी गिरावट, जानिए कितना हुआ सस्ता?

Gold Silver Price Today, 08 September 2024: अगर आप सोने-चांदी के आभूषण खरीदने की सोच रहे हैं या गोल्ड-सिल्वर में...

More Articles Like This