Rich Man Habit: आपकी ये आदतें आपको नहीं बनने देती अमीर! युवा सबसे ज्यादा करते हैं गलती

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rich Man Habit: दुनिया में शायद ही कोई ऐसे होगा, जिसकी मंशा अमीर बनने की नहीं होगी. ज्‍यादातर लोग चाहते हैं कि उनके पास खूब सारा पैसा हो. इस बारे में आज की युवा पीढ़ी सबसे ज्यादा सोचती हैं. हालांकि, पैसा बनाने के लिए जब अनुशासन की बात आ जाती है, तो सबसे बड़ी गलतियां युवा ही करते हैं. खाशकर, वह लोग जो पहली बार कमाना शुरू किए हैं. आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियां के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लोगों को अमीर बनने से रोक रही हैं. ज्‍यादातर युवा इन गलतियों को बार-बार दोहराते हैं और फिर एक वक्‍त ऐसा आता है, जब उनकी सारी उम्मीद टूट जाती है. चलिए जानते है क्या है वह गलतिया हैं…

ये भी पढ़े: Petrol Diesel Prices: बिहार-MP में सस्‍ता, तो राजस्थान में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर में क्या है नई कीमत?

क्रेडिट कार्ड का गैर-जरूरी इस्तेमाल
वैसे तो क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का इस्‍तेमाल करने में कुछ खराबी नहीं है. लेकिन दिक्कत तब आती है, जब इसका इस्‍तेमाल गैर-जरूरी काम के लिए किया जाता है. आम तौर पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल उन कामों के लिए किया जाना चाहिए, जहां से आपको लाभ हो रहा हो या फिर कोई इनकम बन रही हो. मसलन, कैशबैक व छूट आदि. वह भी तब जब वह सामान या सेवा आपके लिए लेना जरूरी हो.

दूसरों से तुलना करना
कभी दूसरों का देखा-देखी कोई काम ना करें. जितना आपके पास है उतने में ही बेहतर करने के बारे में सोचे. ज्‍यादातर लोग दूसरों की देखा-देखी अनर्गल खर्च शुरू कर देते हैं. यह गलती युवा सबसे अधिक करते हैं. अपनी सैलरी से कई गुना बाइक या कार खरीद लेना या बिना जरूरत के कपड़े खरीदते रहना इसके कुछ उदाहरण हैं.

आजादी से ज्यादा विलास को तवज्जो
आप जब कमाना शुरू करते हैं, तो सबसे पहले आपके दिमाग में आराम भोगने की बात आती है. वैसे तो इसमें कुछ गलत नहीं है, लेकिन लंबे समय तक यही आदत बनी रहना बहुत गलत फैसला साबित होता है. कुछ समय की विलासिता के बाद नए लोगों को इकोनॉमिक फ्रीडम के बारे में विचार करना चाहिए और इसे ही ध्यान में रखकर फैसला करना चाहिए.

बचाएं और बढ़ाएं
आपने अगर नया-नया कमाना शुरू किया है, तो कुछ दिन ऐशो-आराम भोगने के बाद पैसे को बचाएं और उससे भी जरूरी उसे बढ़ाएं. कई लोग ऐसा बिलकुल नहीं करते हैं. यह सबसे बड़ी गलतियों में से एक है. पैसे को बढ़ाने के लिए आपको सिर्फ सेविंग्स नहीं, इन्वेस्टमेंट करना होगा  म्यूचुअल फंड, स्टॉक मार्केट, गोल्ड व अन्य तरह के बेहतर निवेश विकल्प तलाशें.

एक ही इनकम पर निर्भर हो जाना 
नौकरीपेशा वाले लोग की आय का मुख्य जरिया सैलरी होता है. अधिकांश नौकरीपेशा वाले लोग केवल सैलरी पर ही निर्भर रहते हैं. यह गलत भी नहीं है, लेकिन आप अगर और ज्‍यादा पैसा कमाने की चाह रखते हैं, तो आपको एक से अधिक आय का सोर्स खोजना होगा. ऐसा इसलिए ताकि अगर कभी Business ठप होने या नौकरी जाने की नौबत आए, तो आपके पास बैकअप स्‍ट्रेटेजी हो. आप अगर अपने अंदर यह आदत लाते हैं, तो समय के साथ आप बड़ी पूंजी जमा कर लेंगे और आसानी से अमीर बन जाएंगे.

खुद पर शक करते रहना
यह सबसे नकारात्मक चीज है, जिसे आपको अपनी लाइफस्टाइल से हटा देना चाहिए. इससे आपके सपने बनने से ज्यादा टूट जाते हैं. खुद पर शक न करें और अपनी नकारात्मक भावनाओं को लॉजिक के साथ सुलझाएं.

ये भी पढ़े: Gold Silver Price Today: सोने-चांदी की कीमत में लगातार गिरावट, जानिए कितना हुआ सस्ता

Latest News

Optical Illusion: इस तस्वीर ने कर दी लोगों के दिमाग की दही, हिम्मत है तो 10 सेकंड में ढूंढकर दिखाइए छाता

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical illusion) को प्रतिदिन सॉल्व करने से माइंड तेज होता है. मस्तिष्क क्रिएटिव और तेज...

More Articles Like This