बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के लिए तरह तरह के पौधे लगाते हैं. ये पौधे घर की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं. पौधों से न सिर्फ घर खूबसूरत दिखता है बल्कि इससे घर में पॉजिटिविटी भी आती है. लोग अपने घरों में मनी प्लांट का पौधा जरूर लगाते हैं. मनी प्लांट को घर में लगाना बेहद शुभ माना जाता है. मनी प्‍लांट को आप किसी भी गमले में या फिर पुरानी कांच और प्लास्टिक की बोतल में लगा सकते हैं. आज हम आपको बोतल में मनी प्लांट लगाने का सीक्रेट तरीका बता रहे हैं. इससे आपका मनी प्लांट सालों साल अच्छी ग्रोथ करेगा और हरा भरा रहेगा.

बोतल में मनी प्लांट का पौधा लगाने का तरीका

  • मनी प्‍लांट का पौधा लगाने के लिए सबसे पहले इसके बड़े पौधे से आपको थोड़ी हार्ड वाली टहनी काटनी हैं. आप किसी कैंची की मदद से या किसी प्लांट कटर से टहनी को काट सकते हैं.
  • आप बोलत के साइज के हिसाब से मनी प्लांट की टहनी काटे और टहनी थोड़ी लंबी रखें. टहनी काटते समय ध्यान रहे कि गांठ से 1 इंच नीचे से काटें. ज्‍यादा नीचे तक काटने पर टहनी गल सकती है.
  • अब जो हिस्सा पानी की बोलत के अंदर होगा उससे पत्तों को काट दे. मनी प्लांट की टहनी को पानी की बोतल में 1 इंच ऊपर ही रखें.
  • जिस बोतल में पौधा लगा रहे हैं उसका एक चौथाई हिस्सा खाली रखें. मतलब कि बोलत ऊपर कैप तक नहीं भरना है. इस बात का ध्यान रहे मनी प्लांट बोतल में लगाएं तो उसके साइट से एक बड़ा सा छेद कर लें. इससे मनी प्लांट को बिना निकाले पानी आसानी से निकाल सकते हैं.
  • जब आप बोतल में इस पौधे को लगाएं तो शुरुआत में पांच दिन के अंदर पानी बदलते रहें. फिर जब हल्की रूट निकलने लगें तो 7 दिन के अंदर पानी बदल दें. इसके बाद 10 से 15 दिन होने पर पानी बदल दें.
  • अगा मनी प्लांट को बहुत तेजी से ग्रो कराना चाहते हैं तो पानी में डीएपी खाद के 4-5 दाने डाल दें. वैसे तो पानी में लगे मनी प्लांट के लिए खाद की जरूरत नहीं होती है.

ये भी पढ़ें :- Health Tips: आपका बुखार हो सकता है डेंगू, मलेरिया या टाइफाइड, ऐसे करें पहचान

 

Latest News

Afghanistan: तालिबान का नया फरमान, शिक्षण संस्थानों में स्मार्टफोन पर लगा प्रतिबंध

Afghanistan: अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने नया फरमान जारी किया है. अफगानिस्‍तान में शिक्षण संस्‍थानों में स्‍मार्टफोन के इस्‍तेमाल...

More Articles Like This