MP Hill Station: मानसून में घूमने के लिए बेस्ट है ये खूबसूरत हिल स्टेशन, एक बार जरुर करें एक्सप्लोर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

MP Hill Station: इन दिनों मध्य प्रदेश में मानसून अपने पूरे सबाब पर है. चारों तरफ बादल अठखेलियां कर रहे हैं और मेघ भी बरस रहे हैं. ऐसे में चारो ओर हरियाली फैलती जा रही है. मानसून के इस सीजन में मध्य प्रदेश के जंगल, पहाड़ और नदियां बेदह खूबसूरत दिख रहे हैं. ऐसे में अगर आप मानसून के दौरान कहीं घूमने की प्‍लान कर रहे हैं तो मध्‍य प्रदेश जाएं. यहां की प्राकृतिक सौंदर्य आपका मन मोह लेगी. मध्‍य प्रदेश कई सोर हिल स्टेशन है जहां पर मानसून में घूमने के लिए बेस्‍ट रहेगा. मानसू में अपने परिवार या दोस्तों के साथ इन हिल स्‍टेशन का दीदार कर सकते हैं. तो देर किस बात की चलिए जानते हैं मध्‍य प्रदेश के कुछ हिल स्‍टेशन के बारे में…

पचमढ़ी

पचमढ़ी को मध्य प्रदेश का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन माना जाता हैं. इसको सतपुड़ा की रानी भी कहा जाता है. बरसात में हरे-भरे जंगल,पहाड़ और झरने का दृश्य बेहद सुहाना होता है. यहां पर आपको घूमने के लिए बहुत सी जगहें मिल जाएंगी.

धूपगढ़

धूपगढ़ 1352की मीटर की ऊँचाई पर मौजूद सतपुड़ा पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी है. यहां पर आप सुर्यास्त का मनमोहक नजारा देख सकते हैं. वहीं रात के समय ऊंचाई से पूरा शहर लाइटों से जगमगाता दिखता है. पंचमढ़ी बस स्टेशन से धूपगढ़ लगभग 11 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है.

महादेव हिल्स

यदि आप घूमने के लिए किसी शांत और प्रकृति से भरपूर जगह पर जाना चाहते हैं, तो महादेव हिल्स परफेक्‍ट है. महादेव हिल्स बैतूल, छिंदवाड़ा और सिवनी जिलों से पूरब से पश्चिम की ओर फैली हुई हैं. ये हील स्‍टेशन विशाल बलुआ पत्थर की पहाड़ी है. यहां आसपास खूबसूरत जंगल और घाटियां आपका मनमोह लेंगी. इसके अलावा यहां प्राचीन भगवान शिव का मंदिर और कुछ गुफाएं है. पचमढ़ी और महादेव हिल्स के बीच 33 किमी की दूरी है.

अप्सरा विहार

पंचमढ़ी में गहराई पर अप्सरा विहार एक सुंदर झरना देखने को है. यहां पर दूर-दूर से लोग पर्यटन पिकनिक मनाना के लिए आते हैं. अप्‍सरा विहार का सुंदर नजारा आपके मन को मोह लेगा. यहां पहुंचने के लिए आपको पंचमढ़ी बस स्टैंड से तीन किमी दूर मार्ग और वहां से 1.5 किमी नीचे की दिशा में चलना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें :- Shravan 2024 Start Date: इस दिन शुरू हो रहा सावन का पावन महीना, जानिए शिव पूजा की महत्वपूर्ण तिथियां

Latest News

ट्रांसपोर्टनगर में बिल्डिंग गिरने की घटना पर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने जताया दुःख, अस्पताल पहुँच जाना घायलों का हाल

Lucknow: राजधानी लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र में एक बिल्डिंग ढहने के कारण कई लोगों के घायल होने और एक...

More Articles Like This