LIC Jeevan Sathi Policy: नए साल पर एलआईसी की नई योजना, जानिए कितना मिलेगा बेनिफिट

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

New Year Investment Plan: इंसान का समय हर वक्‍त एक जैसा नहीं रहता है. कब क्‍या हो जाए और किस चीज जरूरत पड़ जाए कुछ कहा नहीं जा सकता. ऐसे में लोग अपने भविष्‍य के लिए कुछ निवेश करते है. वहीं निवेश भी लोग अपने हिसाब से अलग-अलग जगहों पर करते है. लेकिन क्‍या आपने कभी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी की किसी स्कीम में निवेश किया है? यदि नहीं, तो चलिए आज हम आपको बताते है कि यहां निवेश करने पर आपका कितना पैसा सुरक्षित रहता है और आपको रिटर्न भी कितना अच्छा मिल सकता है.

आपको बता दें कि एलआईसी में कई योजनाएं हैं, जिनका आप लाभ ले सकते हैं, लेकिन इस नए साल के मौके पर हम पति-पत्नी के लिए एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका नाम है एलआईसी जीवन साथी पॉलिसी. तो चलिए इसके लाभों के बारे में विस्‍तार से जानते है.

क्‍या है एलआईसी जीवन साथी पॉलिसी

दरअसल, एलआईसी जीवन साथी पॉलिसी भारत के एलआईसी द्वारा दी गई एक संयुक्त जीवन बीमा पॉलिसी है जो दो व्यक्तियों को कवरेज प्रोवाइड करती है. यह पॉलिसी पति और पत्नी दोनों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है. इसके अलावा किसी भी अप्रत्याशित घटना के मामले में उनके परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करती है. इस स्कीम में एक ही प्रीमियम में दोनों को अलग-अलग मैच्योरिटी मिलती है, और किसी एक के न रहने पर दूसरे को प्रीमियम नहीं भरना होता है. इसके बाउजूद भी पॉलिसी खत्म होने पर दो-दो मैच्योरिटी का लाभ मिलता है.

इस स्किम के लाभ

यदि किसी कारणवश पति-पत्नी दोनों में से किसी का निधन हो जाता है, तो एलआईसी की ओर से एक लमसम रकम तुरंत दी जाती है. जबकि, दूसरे पार्टनर को कुछ जरूरी खर्चों के लिए पैसे दिए जाते हैं.

वहीं, बात इस स्कीम में मिलने वाले लाभ की करें, तो किसी एक पार्टनर के न रहने पर तुरंत पांच लाख रुपये दिए जाते हैं इसके साथ ही आगे एक भी प्रीमियम नहीं भरना होता है. इसके अलावा हर साल 50 हजार रुपये दिए जाते हैं. हालांकि, ये प्लान सलेक्‍ट करते समय प्रीमियम की रकम पर निर्भर करता है.

इस स्किम से कौन जुड़ सकता है?

  • इस स्किम से जुड़ने के लिए व्‍यक्ति की उम्र 18 साल है और जिनकी उम्र 50 साल है, वो भी इस योजना से जुड़ सकते हैं.
  • हालांकि निवेश के लिए न्यूनतम टर्म 13 साल और अधिकतम 25 साल है.
  • वहीं, आप इस पॉलिसी को जितने सालों के लिए लेते हैं, उससे तीन साल कम तक प्रीमियम भरना होता है.

इसे भी पढ़े:-Android Tips: डिलीट हो गए हैं फोन से फोटो-वीडियो, तो परेशान होने के बजाए तुरंत करें ये काम

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This