सीने में जमे कफ और बलगम से हैं परेशान! शहद के साथ इन मसालों का करें इस्तेमाल, तुरंत मिलेगा आराम

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Black pepper and cloves in Phlegm and Mucus: सर्दियों का मौसम चल रहा है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम के साथ कफ और कंजेशन की समस्या बनी रहती है. कुछ बीमारियां जैसे कि अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और निमोनिया में तो कफ और कंजेशन कई बार देखा जाता है. ऐसी स्थिति में उन चीजों का सेवन करना जरूरी होता है कि जो कफ पिघलाने के साथ सर्दी-जुकाम की समस्या को कम करने में सहायता करते हैं. ऐसी ही दो चीजे हैं काली मिर्च और लौंग. दरअसल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी  गुणों से भरपूर ये दोनों सर्दी-जुकाम की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है. आइए जाते हैं इनके बारे में…

शहद के साथ लें काली मिर्च और लौंग

यदि आपके सीने में कफ जमा है तो आप काली मिर्च और लौंग का सेवन करें. इसके लिए आपको काली मिर्च और लौंग को गर्म करके कूटकर रख लेना है. इसके बाद इसे शहद में मिला खाना है. एक चम्मच शहद में इन दोनों ही चीजों को मिलाकर सोते समय खाकर सो जाएं. इससे आपको फायदा होगा.

शहद के साथ काली मिर्च और लौंग खाने के फायदे

1. कफ निकालने का आसान तरीका

शहद के साथ काली मिर्च और लौंग लेने से ये फेफड़े में जमा कफ को पिघलाने का काम करता है. इससे आपकी छाती में गर्माहट पैदा होती है, जिससे कफ बाहर निकलता है. इसके साथ ही ये आपके फेफड़ों की नलियों को साफ करने में मदद करता है.

2. एंटीबैक्टीरियल है तीनों

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद फ्लू से बचाने या इसके लक्षणों को कम करने में मददगार है. ये फेफड़ों में इंफेक्शन को कम करता है. फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों से राहत दिलाने में मददगार है. इसके अलावा इसके सेवन से गले को आराम मिलता है.

ये भी पढ़ें :- Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन जरूर खाएं ये चीजें, कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

 

Latest News

Optical Illusion: इस तस्वीर ने कर दी लोगों के दिमाग की दही, हिम्मत है तो 10 सेकंड में ढूंढकर दिखाइए छाता

Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical illusion) को प्रतिदिन सॉल्व करने से माइंड तेज होता है. मस्तिष्क क्रिएटिव और तेज...

More Articles Like This