जिद्दी झाइयों ने छिन ली है चेहरे की रंगत, तो दही में मिलाकर लगाएं ये चीजें

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Pigmentation Home Remedies: बेदाग और खिलीखिली त्‍वचा के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. लेकिन अगर चेहरे पर झाइयां हो जाएं, तो हमारे चेहरे की खूबसूरती गायब होने लगती है. झाइयां होने पर स्किन धब्बेदार दिखने लगती है. तमाम कोशिशों के बावजूद भी ये धब्‍बे नहीं जाते हैं. हालांकि कुछ होम रेमे‍डीज अपनाकर झाइयों की समस्‍या से निजात पाया जा सकता हैं. इन्हीं उपायों में दही का इस्‍तेमाल भी शामिल है.

जी हां, दही झाईयों की समस्या दूर करने में काफी कारगर है. दही में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के दाग-धब्बों और झाइयों को हटाने में मदद कर सकता है. साथ ही,इससे त्वचा की रंगत भी सुधरती है. तो चलिए, जानते हैं पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल कैसे करें?

दही और शहद

जिद्दी पिगमेंटेशन से छुटकारा पाने के लिए दही और शहद का इस्‍तेमाल बेहतरीन ऑप्‍शन है. इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही में एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिक्‍स करें. फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए अप्‍लाई करें. इसके बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें. हफ्ते में आप 2 से 3 बार इसका इस्‍तेमाल करे. ऐसा करने से आपको बेहतर रिजल्‍ट मिलेगा.   आपकी त्‍वचा खिलीखिली और बेदाग बनेगी.

दही और ओट्स

ओट्स में सैपोनिन होता है, जो स्किन टोन को सुधारने में मदद करता है. इसके प्रयोग से चेहरे की जिद्दी झाईयों को हटाया जा सकता है. इसके लिए आप एक कटोरी में दो चम्मच ओट्स का पाउडर लें. इसमें एक चम्मच दही और गुलाब जल मिलाएं. इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाकर करीब 15  मिनट के लिए रहने दें. इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें. सप्ताह में दो से तीन बार चेहरे पर लगाएं. इसका इस्तेमाल करने से झाइयां धीरे-धीरे खत्‍म हो जाएगी.

दही और नींबू का रस

दही के साथ नींबू का रस भी झाइयों को हटाने में काफी असरदार हो सकता है. नींबू के रस में विटामिन-सी होता है, जो त्वचा के दाग-धब्बे और झाईयों को कम करता है. इसके प्रयोग से त्वचा ग्‍लोइंग और बेदाग बनती है. इसका प्रयोग करने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच दही में एक  चम्मच नींबू का रस डालकर एक पेस्‍ट तैयार करें. अब इसे अपने चेहरे पर अप्‍लाई करें. करीब 15  मिनट रखने के बाद चेहरे को पानी से धो लें. झाइयों को दूर करने में दही को काफी फायदेमंद माना जा सकता है. हालांकि, यदि आपकी त्‍वचा सेंसिटिव है, तो इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर करें.

ये भी पढ़ें :- Health Tips: बढ़े हुए Uric Acid को करना चाहते हैं कम, तो इन ड्राई फ्रूट्स को आज ही बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

  

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This