PM Suryoday Yojana: प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लेना हैं लाभ! वक्त रहते तैयार कर लें ये दस्तावेज

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Suryoday Yojana: भारत सरकार कई ऐसी योजनाओं का संचालन कर रही है, जिनके जरिए मौजूदा समय में काफी लोग लाभान्वित हो रहें हैं. इन्‍ही योजनाओं में से एक हैं प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना.

केंद्र सरकार की ओर से हाल ही प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुभारंभ की गई है. इस योजना के तहत पात्र लोगों के घरों में सोलर पैनल लगाएं जाएंगे. अगर आपके घर भी इस योजना के माध्‍यम से सोलर पैनल लगता है, तो आपके बिजली का बिल जीरो हो जाएगा. यानी आपको बिजली बिल की झझटों से मुक्ति मिल जाएगी.

इन बातों का रखे ख्‍याल

ऐसे में अगर आप इस योजना से जुड़ने जा रहे हैं, या जुड़ने के बारे में सोच रहे हैं तो ध्यान रखें कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के लिए आवेदन करते वक्‍त आपको कुछ दस्तावेजों की जरूरत  होगी. यदि इनमे से एक भी दस्‍तावेज आपके पास नही होता है तो आपका आवेदन रद्द हो किया जा सकता है. तो चलिए जानते है कि वो कौन-कौन से डॉक्यूमेंट हैं, जिन्‍हें आपको जल्‍द से जल्‍द बनवाने की जरूरत है.

क्‍या है ये योजना और इसके लाभ

  • आपको बता दें कि प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के तहत एक करोड़ पात्र घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाया जाएगा, जिससे उन्हें मुफ्त में बिजली मिल सकेगी. इसके अलावा इन एक करोड़ घरों को हर महिने 300 यूनिट बिजली भी फ्री में मिलेगी.
  • वहीं, दूसरी ओर यदि आप पात्र हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते है, तो इससे जुड़कर आप लाभान्वित हो सकते है. बता दे कि इसके लिए आपको आवेदन करना होगा, लेकिन आवेदन के दौरान कुछ दस्तावेजों की भी आवश्‍यकता होगी जो यदि आपके पास नहीं होगा तो आपका आवेदन रद्द हो सकता है.

इन दस्तावेजों की होगी आवश्‍यकता

  • यदि आप प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना में आवेदन करने के लिए जा रहे हैं, तो अपने साथ कुछ दस्तावेज ले जाएं और इनकी कॉपी भी ले सकते है. इनमें जो दस्तावेज शामिल हैं उनमें सबसे पहला है आवेदनकर्ता का आधार कार्ड.
  • आधार के अलावा आपको एक एड्रेस प्रफू की भी आवश्‍यकता होगी. साथ ही आपको बिजली का बिल, आय प्रमाण पत्र, बैंक की पासबुक, मोबाइल नंबर और एक पासपोर्ट साइज फोटो भी चाहिए.

इसे भी पढ़े:- Bhangarh Fort: क्या सच में भूतिया है भानगढ़ फोर्ट ? जानिए राजस्थान के इस मोस्ट Haunted किले की कहानी, सूर्यास्त के बाद नहीं होती…

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This