टिकट आरक्षण को लेकर रेलवे का बड़ा ऐलान, फैसले से होगी लाखों यात्रियों को सहूलियत

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indian Railways: भारतीय रेलवे ने यात्रियों को बड़ी सहूलियत दी है. रेलवे ने बड़ा ऐलान करते हुए यात्री ट्रेनों में एडवांस टिकट बुकिंग का समय 120 दिनों से घटाकर 60 दिन करने का फैसला किया है. इसका सीधा फायदा यात्रियों को होगा. नया नियम 01 नवंबर से लागू होगा.

दरअसल, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन (पैसेंजर मार्केटिंग) संजय मनोचा ने कहा कि 1 नवंबर, 2024 से ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन की मौजूदा लिमिट 120 दिनों से घटाकर 60 दिन (यात्रा की तारीख को छोड़कर) कर दी जाएगी और बुकिंग भी इस नए नियम के अनुसार ही की जाएगी.

पहले की टिकटों का क्या होगा?

वहीं, उन्होंने बताया कि पहले 120 दिनों के एआरपी (एडवांस रिजर्वेशन पीरियड) के तहत 31 अक्टूबर, 2024 तक की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी. हालांकि, 60 दिनों के एआरपी से परे की गई बुकिंग को कैंसिल करने की अनुमति होगी. इसके अलावा ताज एक्सप्रेस, गोमती एक्सप्रेस आदि जैसी ट्रेनों के समय में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की लिमिट के मामले में भी कोई बदलाव नहीं होगा.

समझिए रेलवे का नया नियम

रेलवे ने जो पुराना नियम बदला है उसको आसान भाषा में समझिए. जैसे मान लीजिए कि पहले लंबी दूरी या किसी खास काम जैसे- शादी, त्योहार, परीक्षा आदि के लिए ट्रेनों में सफर करने वाले लोग कन्फर्म सीट पाने के लिए 4 महीने पहले ही ट्रेनों में सीट बुक कर देते थे. जो अब नहीं हो पाएगा. नए नियम के अनुसार यात्री केवल 60 दिन पहले ही अपनी यात्रा के लिए टिकट बुक कर पाएंगे. रेलवे के इस फैसले से लाखों यात्रियों को सहूलियत मिलने की संभावना है.

यह भी पढ़ें: बहराइच हिंसाः शुरू हुई इंटरनेट सेवा, महाराजगंज में खुली कई दुकानें, पुलिस मौजूद

Latest News

Horoscope: कन्या और कुंभ राशि के जातकों को मिलेगा भाग्य का साथ, जानिए आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal 18 October 2024: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन हैं. हर राशि का...

More Articles Like This