मानसून में दोगुनी खूबसूरत हो जाती है बिहार की ये जगह, इस बार जरूर करें एक्सप्लोर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rajgir Tourist Spot: बारिश का मौसम शुरू हो गया है. इस मौसम में प्राकृतिक सौन्‍दर्य और भी बढ़ जाता है. बरसात के दौरान प्राकृतिक खूबसूरती का दीदार करने के लिए लोग अक्‍सर शिमला, मनाली, केरल आदि जगहों पर जाना पसंद करते हैं. लेकिन बहुत कम ही लोगों को पता है कि अपनी पवित्रता और ऐतिहासिक जगहों के तौर पर मशहूर बिहार में कई ऐसे जगह हैं, जहां पर आप मानसून में जा सकते हैं. मानूसन के दौरान ये जगहें और भी खूबसूरत हो जाते हैं. आज के इस लेख में हम बात कर रहें हैं राजगीर शहर की. पर्यटन के लिहाज से राजगीर बेहद ही खूबसूरत जगह है. बारिश में यहां की खूबसूरती दोगुनी हो जाती है.

पहाड़ो पर बसा है राजगीर शहर

पहाड़ों और घने जंगलों के बीच बसा राजगीर विश्‍व विख्‍यात है यहां पूरे साल देश भर से पर्यटकों को तांता लगा रहता है. ये जगह बौद्ध, जैन और हिंदू धर्म के लोगों को मुख्य आकर्षक केंद्र है. यहां पर कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं जो इसे बाकि जगहों से अलग और खास बनाते हैं. ऐसे में इस बार उत्‍तराखंड या हिमाचल प्रदेश जाने के बजाय राजगीर जाने का प्लान करें.

राजगीर में घूमने लायक जगहें

पांडु पोखर

राजगीर की ऐतिहासिक जगहों में से एक पांडु पोखर है. साथ ही ये राजगीर का एक मशहूर पर्टयक स्थ्ल भी माना जाता है. 22 एकड़ में फैले इस खूबसूरत पोखर का इतिहास महाभारत काल से जुड़ा है. महाभारत में वर्णित पांडवों के पिता पांडु इसमें स्नान किया करते थे, जिसके कारण इसका नाम पांडु पोखर पड़ गया. यहां के आसपास का सुंदर दृश्य आपका मन मोह लेगा.

विश्व शांति स्तूप

भगवान बुद्ध को समर्पित विश्व शांति स्तूप राजगीर शहर का धार्मिक पर्यटन स्थल है. इस विशाल सफेद स्‍तूप का गुंबद सोने से बना हुआ है और इसके चारों तरफ भगवान गौतम बुद्ध की सोने से बनी चार मूर्तियां हैं. यह खूबसूरत स्तूप 400 मीटर ऊंचाई पर रत्नागिरी पहाड़ पर मौजूद है, जिसे संगमरमर से बनाया गया है.

सप्तधारा कुंड

राजगीर में मौजूद सप्तधारा कुंड पर्यटकों के बीच मुख्य आकर्षण केंद्र है. यह एक पवित्र ब्रह्मकुंड है, जिसमें सात धाराओं में झरने का गर्म पानी आता है. माना जाता है कि सात धारा पहाड़ की चोटी पर मौजूद सप्तपर्णी गुफाओं से गिरती है. यह कुंड चारों तरफ से हरियाली और पहाड़ों से घिरा है, जो इसे अत्‍यंत खूबसूरत बनाते हैं. यह जगह धार्मिक दृष्टिकोण से भी बेहद खास है.

ये भी पढ़ें :- टेकऑफ करते ही निकला विमान का पहिया, 174 यात्री थे सवार

 

 

 

 

Latest News

क्या रात में सही से नहीं आती है नींद? करें इन एसेंशियल ऑयल का इस्ते‍माल, मिलेगी चैन की नींद

Essential Oils for Sound Sleep: सेहत के लिए पर्याप्‍त नींद लेना बहुत जरूरी है. आमतौर पर व्‍यक्ति को 7...

More Articles Like This