Rayta Hills: रायता हिल्स की खूबसूरत वादियां मोह लेंगी आपका मन, एक बार जरूर करें एक्सप्लोर

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rayta Hills: भारत विविधताओं वाला देश है, यह अपने समृद्ध इतिहास और संस्‍कृति के लिए विश्‍वभर में मशहूर है. यहां कई ऐसी जगहें हैं जहां देश-विदेश के पर्यटक घूमने के लिए आते हैं. भारत का एक ऐसा ही पर्यटन स्‍थल है, जो दुनियाभर के लिए पर्यटकों के बीच मशहूर है, उसका नाम है राजस्‍थान. इस राज्‍य में एक ऐसी जगह है जिसका नाम एक डिश पर रखा गया है.

शायद आपको सुनने में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन राजस्थान के उदयपुर में ऐसी ही है एक जगह है, जिसका नाम है रायता हिल्स. रायता हिल्स लेक सिटी उदयपुर में स्थित है. इसे राजस्थान के सबसे रोमांटिक और प्राचीन जगहों में से एक माना जाता है. तो आइए आज की लेख में जानते हैं उदयपुर के इस खूबसूरत रायता हिल्स के बारे में…

कहां है रायता हिल्स

लेक सिटी के नाम से मशहूर उदयपुर के छोटे से गांव में रायता हिल्स है. यहां महज 150 के आसपास ही घर हैं और आबादी सिर्फ 650 है. यहां की हरी भरी घाटियां और प्राकृतिक सुंदरता टूरिस्‍ट को अपनी ओर आकर्षित करता है. उदयपुर से कुछ किमी की दूरी पर रायता हिल्स है. यह एक प्राकृतिक संरक्षित क्षेत्र भी है.

इन हिल्स का नाम ही रायता है. यहां का मौसम आमतौर पर काफी ठंडा रहता है. बारिश के मौसम में तो यहां का नजारा बेहद शानदार रहता है. बरसात में यह जगह और हरा-भरा बन जाता है. नेचर लवर को यहां जरूर आना चाहिए. रायता हिल्‍स का शानदार नजारा देखते ही बनता है. खास बात ये है कि इसकी ऊंचाई से पूरे उदयपुर का सुंदर नजारा देखा जा सकता है.

सनसेट का नजारा

रायता हिल्‍स की खूबसूरती तब और बढ़ जाती है, जब यहां सूर्यास्त होता है. सनसेट के समय मानों पहाड़ियों पर सोने का रंग चढ़ जाता हो, यहां सनसेट का नजारा देखने लायक है. इसके अलावा, यह जगह एक पिकनिक स्‍पॉट के रूप में भी पॉपुलर हैं. यहां लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने के लिए आते हैं. अगर आप भी उदयपुर ट्रिप पर जा रहे हैं तो आप यहां मौजूद रायता हिल्स जरूर जाएं.

ये भी पढ़ें :- Mahashivratri 2024: कालसर्प दोष से पाना चाहते हैं मुक्ति, तो महाशिवरात्रि के दिन जरूर करें यह उपाय

 

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This