Republic Day Recipe: 26 जनवरी को ब्रेकफास्ट में बनाएं तिरंगा इडली, नोट करें ये सिंपल रेसिपी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Republic Day Recipe: गणतंत्र दिवस आते ही हर कोई देश‍भक्ति के रंग में डूबा हुआ नजर आता है. कपड़े, मेकअप से लेकर खाना तक, हर चीज तिरंगे के रंग में रंगी हुई दिखती है. साल 2024 में 75वां गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा. इसे लेकर लोगों ने तैयारियां भी शुरू कर दी है. मार्केट में इसकी धूम दिखाई देने लगी है. अगर आप भी इस दिन को खास बनाने के लिए कुछ बनाना चाहती हैं, तो तिरंगा इडली एक बेहतर विकल्प है.

आज की खबर में हम आपको तिरंगा इडली बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं, ताकि आप अपने बच्चों के लिए नाश्ते में तिरंगा इडली बना सकें. तिरंगा इडली बनाना बेहद आसान है और इसे खाकर आपके बच्चे भी खुश हो जाएंगे. आइए जानते हैं तिरंगा इडली बनाने की सिंपल रेसिपी…

तिरंगा इडली बनाने का सामान 

  • 500 ग्राम उड़द की दाल
  • 1 किलो रवा
  • 5 ग्राम कुकिंग सोडा
  • नमक
  • गाजर प्यूरी
  • पालक प्यूरी

बनाने का तरीका

तिरंगा इडली बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल और रवा(सूजी) को अलग-अलग भिगोएं. बनाने से पहले दाल को 5 से 6 घंटे या रात भर के लिए भिगोकर थोड़ दे. अब इडली का बैटर तैयार करने के लिए सबसे पहले दाल को पीस लें. इसके बाद एक कटोरा लेकर इसमें पिसी हुई दाल, रवा, दही, नमक और पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्‍स करें.

इसके बाद बैटर का तीन भाग कर लें. एक भाग में गाजर की प्यूरी और दूसरे में पालक की प्यूरी डालकर अच्‍छे से मिला लें. ऐसा करने से इडली में केसरिया और हरा रंग आ जाएगा. अब इडली बनाने के लिए सबसे पहले इडली मोल्ड में तेल लगाएं. इसके बाद पहले केसरिया बैटर फिर सफेद बैटर और फिर हरा बैटर डाल दें.

इसके बाद इडली स्टीमर में इसे 10 से 15 मिनट तक या पक जाने तक स्टीम करें. जब ये पक जाए तो इसे निकालकर नारियल या बादाम की चटनी और सांभर के साथ परोंसें. आप चाहें तो इडली को फ्राई भी कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें :- राम मंदिर निर्माण में केंद्र और राज्य सरकार ने कितने किए खर्च? जानिए क्या बोले CM योगी और नृपेंद्र मिश्रा

Latest News

बोतल में लगाना चाहते हैं मनी प्लांट? जान लें ये सीक्रेट तरीका, तेजी से ग्रो करेगा पौधा

Money Plants Grow in a Bottle of Water: प्राकृतिक से प्रेम करने वाले लोग अक्‍सर अपने घरों को सजाने के...

More Articles Like This