Rose Day 2024: लाल, पीला, नारंगी… हर रंग के गुलाब का होता है खास मतलब, फीलिंग्स के अनुसार करें चयन

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rose Day 2024: फरवरी यानी प्‍यार का महीना चल रहा है. जल्‍द ही वैलेंटाइन वीक की शुरुआत होनी वाली है. वैलेंटाइन वीक का हर एक दिन कपल्‍स के लिए बेहद खास होता है. प्रेमी जोड़ी इन वीक का बेसब्री से इंतजार करते हैं. वैलेंटाइन वीक का पहला दिन 7 फरवरी यानी रोज डे से शुरू होता है और 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे तक चलता है. आज की खबर में हम बात करेंगे रोज डे की. रोज डे पर लोग एक-दूसरे को गुलाब देते हैं. गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है.

गुलाब प्यार के इजहार करने का जरिया है. इसके अलावा लोग गुलाब के फूलों से एक दूसरे के प्रति अपनी फीलिंग्‍स को भी बयां करते हैं. हर रंग के गुलाब का अलग ही महत्‍व होता है. ये तो सभी को पता है कि लाल गुलाब इजहार ए मोहब्बत का प्रतीक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि नारंगी, पीला, गुलाबी रंग का गुलाब किसे देते हैं और यह किस तरह के फीलिंग्‍स को दिखाता है. आइए विस्‍तार से जानते हैं इसके बारें में.

लाल गुलाब

वैसे तो इसके बारे में सभी को पता होता है. लाल गुलाब प्यार, रिश्ते की खूबसूरती, रिलेशनशिप के लिए सम्मान और रोमांस को दिखाता है. लाल रंग प्यार का, सुहाग का प्रतीक है. शादीशुदा महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए लाल रंग का जोड़ा, लाल रंग का सिंदूर और लाल चूड़ियां पहनती हैं. वहीं रेड रोज भी इसी तरह के प्यार को दिखाता है. यही वजह है कि रेड रोज प्यार की फीलिंग्स जाहिर करने के लिए परफेक्ट है. अगर आप अपने पार्टनर को रोज डे पर गुलाब देना चाहते हैं तो लाल रंग बेस्‍ट रहेगा.

गुलाबी गुलाब

अगर आप किसी से ये जाहिर करना चाहते हैं कि उनको पाकर आप खुद को खुशकिस्‍मत महसूस करते हैं. तो पिंक गुलाब सेलेक्‍स करें. यूं कहें कि पिंक कलर का गुलाब उन्‍हें दिया जाता है जो आपके जीवन में खास होता है. यह रंग प्यार और रिश्ते की गहराई का अहसास दिलाने या अहमियत को जाहिर करने वाला माना जाता है. आप अपने बेस्ट फ्रेंड को गुलाबी रंग का गुलाब दे सकते हैं. किसी का शुक्रियादा करना चाहते हैं तो पिंक रोज देकर अपना भार व्यक्त करें.

 

पीला गुलाब

पीले रंग का गुलाब दोस्‍ती का प्र‍तीक है. अगर आप किसी से फ्रेंडशिप करना चाहते हैं तो रोज डे पर पीला गुलाब देकर अपनी फीलिंग जाहिर करें. अगर साथी आपके गुलाब ले लेता है तो समझिए उसने आपकी दोस्ती को स्वीकार कर लिया. पीला गुलाब नए रिश्ते की शुरुआत का भी प्रतीक माना जाता है. दरअसल, कोई भी रिश्ता मजबूत तब होता है, जब उसमें दोस्‍ती की भावना शामिल हों.

नारंगी गुलाब

ऑरेंज रोज़ इस भावना को जाहिर करता है कि आप दोनों एक-दूसरे को लेकर पैशनेट हैं. यानी अगर आप किसी को पसंद करते हैं और उनके साथ अपने रिश्‍ते को आगे बढ़ाना चा‍हते हैं तो नारंगी रंग का गुलाब दे. इस कलर का गुलाब आकर्षण का प्रतीक माना जाता है. किसी को इज्जत देने के लिए भी ऑरेंज रोज दिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें :- World Cancer Day 2024: विश्व कैंसर दिवस आज, जानिए क्या डाइट में बदलाव करके कम कर सकते हैं कैंसर का जोखिम

 

 

 

Latest News

UK Parliament: स्टारमर सरकार में भी भारतीयों का बोलबाला, कैबिनेट में मिली ये अहम जिम्मेदारी!

UK Parliament: ब्रिटेन में लगभग 14 साल के बाद लेबर पार्टी की सत्ता में वापसी हुई है. यहां भले...

More Articles Like This