सिर्फ स्किन ही नहीं, बालों के लिए भी फायदेमंद है Rose Water, ऐसे करें इस्तेमाल, हेल्दी एंड शाइनी होंगे बाल

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rose Water Benefits For Hair:  आमतौर पर गुलाब जल का इस्‍तेमाल स्किन केयर में किया जाता है. गुलाब जल हमारी त्‍वचा को सॉफ्ट और ग्‍लोइंग बनाने का काम करती है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि गुलाब जल का इस्‍तेमाल बालों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. यदि आप रोजाना बालों में गुलाब जल अप्‍लाई करते हैं जो जल्द ही आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी दिखने लगेंगे.

ये बालों की शाइन बढ़ाने का भी काम करते हैं. बालों में गुलाब जल के इस्‍तेमाल से स्कैल्प भी हाइड्रेट रहती है. यू कहें, गुलाब जल बालों को भरपूर पोषण प्रदान करता है. इसको सिर पर लगाकर मसाज करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो सकता है, जिससे हेयर ग्रोथ भी होती है. तो आइए जानते हैं बालों में रोज वाटर का इस्‍तेमाल कैसे करें.

बालों में कैसे लगाएं गुलाब जल

बालों की चमक बरकरार रखने के लिए एलोवेरा जेल के साथ गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता हैं. इसके इस्‍तेमाल से बाल लंबे समय तक सॉफ्ट एंड शाइनी के साथ हाइड्रेटेड बने रहेंगे. इससे सूरज की हानिकारक किरणें बालों को नुकसान नहीं पहुंचा पाती. इसके लिए आपको एक कटोरे में फ्रेश एलोवेरा जेल लेना है. इसमें पांच चम्मच गुलाब जल डालकर मिक्‍स करना है. अब इस हेयर पैक को अपने स्कैल्प पर लगा लें. करीब 2 घंटे के लिए लगा रहने दें. नियत समय बाद किसी माइल्ड शैंपू से हेयर वॉश कर लें. इसके इस्‍तेमाल से आपको दोमुंहे बालों से भी छुटकारा मिलेगी.

मुल्तानी मिट्टी के साथ लगाएं गुलाब जल

हेयर केयर में गुलाब जल का इस्‍तेमाल मुल्‍तानी मिट्टी के साथ भी किया जाता है. गर्मियों के मौसम में अक्सर पसीने के कारण बाल चिपचिप हो जाते हैं. ऐसे में मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल मिलाकर लगाने से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है. इस पेस्ट को बनाने के लिए एक कटोरी में 1 से 2 चम्मच या अपने बालों की लेंथ के हिसाब से मुल्तानी मिट्टी लें. इसमें गुलाब जल डालकर एक पेस्ट तैयार कर लें. ध्‍यान रहे पेस्ट ज्यादा गीला न हो. इस पेस्ट को बालों पर अप्‍लाई करें. सुखने तक इसे बालों में लगा रहने दे. बाद में शैंपू से वॉश कर लें. सॉफ्ट एंड शाइनी बालों के लिए हफ्ते में दो बार इसका इस्‍तेमाल जरूर करें.

ये भी पढ़ें :- Holi Colors: इस होली केमिकल रंगों को कहें बाय, घर पर बनाएं नेचुरल होली कलर, त्वचा का नहीं होगा नुकसान

 

 

Latest News

Weather Update: मौसम विभाग की चेतावनी, इन राज्यों में 5 दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट

Weather Update: भारत के ज्यादातर राज्यों में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में रुक-रुककर रिमझिम...

More Articles Like This