Sesame Oil: सर्दियों में रूखे और बेजान बालों में जान डाल देगा ये तेल, सप्ताह में केवल 2 बार करें चंपी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Sesame oil Benefits for hair: सर्दियों के मौसम में काले और सफेद तिल का सेवन करना ना सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखता है, बल्कि यह बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है. तिल की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे ठंड के दिनों में खाने से शरीर अंदर गर्माहट रहती है. आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर तिल हड्डियों के साथ बालों की जड़ों को मजबूत बनाती है.

अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ते हैं तो आप सफेद तिल के तेल से बालों की चंपी करें. तिल से बनी चीजें खाएं. इसके सेवन से बालों के जड़ मजबूत होंगे. आइए जानते हैं बालों को सफेद तिल और इससे बना तेल (Sesame oil) कैसे लाभ पहुंचाते हैं.

बालों के लिए सफेद तिल के फायदे

1. तिल के तेल ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड से भरपूर हैं. ये बहुत ही जरूरी फैट्स होते हैं, जिसकी जरूरत हमारी बॉडी को होती है. इसे आप कुछ फूड्स के माध्यीम से प्राप्त कर सकते हैं. तिल में ये फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में मिलता है. इन फैटी एसिड की कमी से बाल झड़ने की समस्या होती है. ये आवश्यक फैट्स कुछ लोगों में बालों के विकास को सुधारने में मददगार हैं.

2. कई तरह के न्यूहट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं तिल के बीज. यह बालों की ग्रोथ में मदद करते हैं. कैल्शियम, विटामिन बी1, कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक से भरपूर तिल बालों का झड़ना कम करते हैं.

3. सर्दियों के मौसम में बाल बहुत ज्यादा डल, रूखे और बेजान हो जाते हैं. कई बार ठंड की वजह से लोग कई दिनों तक बालों में शैम्पू नहीं करते हैं. स्कैल्प पर इससे खुजली, रूसी, गंदगी जमा हो जाती है, जिससे बालों के जड़ कमजोर हो जाती है. ऐसे में तिल के तेल से सिर पर मसाज करें. इससे सिर की स्किन सॉफ्ट बनती है. बाल स्मूद और सिल्की नजर आते हैं. ड्राई हेयर और स्कैल्प की समस्या है तो वाइट तिल के तेल को बालों में जरूर लगाएं.

4. तिल के तेल में मौजूद फैटी एसिड स्कैल्प पर लगाने से इंफ्लेमेशन, इर्रिटेशन को दूर करते हैं. फैटी एसिड स्कैल्प और बालों की जड़ों को हेल्दीे रखते हैं. इस तेल को लगाने से पतले हो रहे बाल की समस्याऔ कम हो सकती है.

5. अगर आपको बहुत ज्यादा ड्रैंडफ की समस्या है तो आप तिल का तेल बालों में लगाएं और इस बीज का सेवन भी करें. इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो ड्रैंडफ की समस्या को कम करती हैं. इसका तेल ड्राइनेस, पपड़ीनुमा स्कैल्प, खुजली जैसी समस्याओं का भी इलाज करता है.

ये भी पढ़ें :- रामनगरी अयोध्या पहुंची कंगना रनौत, श्री रामभद्राचार्य से लिया आशीर्वाद, मंदिर में लगाई झाड़ू

 

 

Latest News

जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे शीघ्र मिलती है पाप की सजा: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, जिस जीव पर प्रभु की कृपा उतरती है, उसे...

More Articles Like This