चेहरे पर दिखने लगा है सनबर्न का असर तो अपनाएं ये नुस्खें, रेडनेस और खुजली से मिलेगी राहत

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Summer Skin Care: गर्मियों में धूप सबसे ज्‍यादा चेहरे को प्रभावित करती है. धूप हमारे स्किन को तेजी से खराब करता है. इससे त्‍वचा डल हो जाती है. चेहरे पर रेडनेस और सूजन की समस्या होने लगती है.  दरअसल, इसे सनबर्न कहा जाता है, जिसमें त्‍वचा पर तेज धूप लगने से स्किन अंदर से खराब होने लगती है और पिग्नेंटेशन की समस्‍या हो जाती है.

इसके अलावा भी धूप के लगने से स्किन पर कई सारी प्रॉब्‍लम्‍स होने लगती हैं जिसका असर लंबे समय रहता है. अगर आप भी किसी काम से बाहर जाते हैं और धूप की वजह से सनबर्न का असर त्‍वचा पर दिखने लगता है तो आपको स्किन पर इन दो चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए.

स्किन बर्न को रोकने के लिए घर पहुंचते ही करें इन चीजों को इस्‍तेमाल

बर्फ की सिकाई

स्किन बर्न से बचने के लिए त्‍वचा की बर्फ से सिकाई करनी चाहिए. इसके लिए एक रूमाल लें और इसमें बर्फ के कुछ क्यूब्स डालकर इससे स्किन की सिकाई करें. कुछ देर लगातार इस काम को करते रहें. इससे स्किन को काफी आराम मिलेगा और स्किन अंदर से ठंडी होगी. इससे सूजन के साथ रेडनेस और खुजली से भी राहत मिलेगी.

दही लगाएं

दही का इस्‍तेमाल त्‍वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. जब भी आप बाहर से घर आएं और चेहरा लाल या गर्म हो गया है तो थोड़ी सी ठंडी दही लें और चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें. फिर कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें. बाद में पानी से धो लें.

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा (Aloe Vera) सनबर्न के लिए सबसे अच्छे नुस्खों में एक है. यह चेहरे को मॉइश्चराइज कर हील करता है. जब भी आप बाहर से घर आएं एलोवेरा को सीधा अपने चेहरे पर लगाएं. इससे आपको काफी आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें :- Vastu Tips For Bathroom: बाथरूम में भूलकर भी ना करें ये गलती, वरना हमेशा रहेंगे परेशान

 

 

Latest News

पद्मश्री अशोक भगत के विकास भारती कार्यालय में विश्वकर्मा जयंती एवं PM मोदी के जन्मदिन पर कई कार्यक्रमों का हुआ शुभारम्भ

विश्वकर्मा जयंती एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में राँची विश्वविद्यालय के सभागार में कौशल विकास एवं...

More Articles Like This