Uttarakhand Trip: घूमने के लिए उत्तराखंड जाने का है प्लान तो जान लें ये जरूरी नियम, वरना भुगतना पड़ेगा जुर्माना

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Uttarakhand Trip: बरसात के मौसम में पहाड़ी इलाके की खूबसूरती और भी बढ़ जाती है. अक्‍सर लोग मानसून के दौरान उत्‍तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे जगहों पर जाने का प्‍लान करते हैं. वैसे तो यहां के हिल स्‍टेशन पहले से ही खूबसूरत रहते हैं लेकिन मानसून की दौरान इनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाता है.  वहां के ऊंचे ऊंचे पहाड़, खूबसूरत वादियां, हरे भरे जंगल, घाट जैसी कई चीज मन मोह लेती है. बात करें उत्तराखंड की तो यहां घूमने की कई सारी जगह है, जहां पर लोग अपने सफर को यादगार बना सकते हैं.

इस बात का रखें ध्यान

उत्तराखंड में आप अपने फैमिली, दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ घूमने जा सकते हैं. यहां आपको तरह-तरह का एक्टिविटी करने का भी अवसर मिलेगा. आप यहां बंजी जंपिंग, ट्रैकिंग, राफ्टिंग के साथ ही कई सारे मंदिरों में भी दर्शन कर सकते हैं. लेकन अगर आप उत्तराखंड ट्रिप का प्‍लान कर रहे हैं तो आपको एक बात का खास ध्यान रखना जरूरी है.

सरकार का बड़ा फैसला

अक्सर लोग ट्रैवल के दौरान मेडिकल बॉक्स, मौसम के हिसाब के कपड़े, मेकअप किट आदि चीजें अपने साथ रखते हैं. लेकिन अब आपको उत्तराखंड जाने से पहले अपनी कार में एक डस्टबिन यानी कूड़े की थैली रखना जरूर है. बता दे कि धामी सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है, जिसमें उत्तराखंड आने वाले हर एक टूरिस्‍ट और श्रद्धालु को अपने वाहन में एक कचरे का डिब्बा रखना जरूरी होगा. यही नहीं उत्तराखंड मुख्य सचिव राधा रतुडी ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़ और मध्य प्रदेश के परिवहन आयुक्तों को पत्र लिखकर इसकी सूचना दी है.

राज्य की सुंदरता को बनाए रखने के लिए उठाया गया कदम

यह कदम राज्‍य की सुंदरता को बनाए रखने के लिए उठाया गया है. अब स्वच्छता अभियान के अंतर्गत कोई भी टूरिस्‍ट सड़कों पर कचरा नहीं फेंक सकता है. मिली जानकारी के अनुसार, यदि कोई पर्यटक या फिर कोई वाहन नियमों का पालन नहीं करता, तो उसे जुर्माना भरना पड़ेगा. धामी सरकार ने यह नियम इसलिए लागू किया है, ताकि लोग उत्‍तराखंड की स्वच्छता और सुंदरता को बरकरार रखें.

ट्रिप कार्ड

बता दें कि जब से चारधाम मंदिर के कपाट खुले हैं, तब से ज्‍यादातर श्रद्धालु दर्शन करने की जल्दबाजी में स्वच्छता का ध्यान नहीं रखते थे. रिपोर्ट्स के अनुसार, वाहनों को ट्रिप कार्ड जारी करने से पहले उस कार में डस्टबिन या कचरा का थैला है या नहीं यह सुनिश्चित किया जाएगा. इसके बाद ही ट्रिप कार्ड प्रदान किया जाएगा. ट्रिप कार्ड आपको ऑनलाइन और राज्य के प्रवेश बिंदु दोनों तरह से मिल जायेगा. इसके लिए सभी गाड़ी के मालिकों को वैध आरसी, बीमा पेपर, फिटनेस सर्टिफिकेट, प्रदूषण सर्टिफिकेट और वैध परमिट दिखाना जरूरी होगा. जानकारी के अनुसार, इस प्रक्रिया से सभी पर्यटकों को कचरा फेंकने से रोकने में मदद मिलेगी.

गाड़ी में कचरा बैग जरूर रखें

अगर आप भी उत्तराखंड घूमने जाने वाले हैं तो अपने गाड़ी में कचरा बैग जरूर रखें. या फिर जिस गाड़ी से आप आ रहे हैं, उस गाड़ी में डस्टबिन रखना जरूरी है. यह नियम अवैध कचरा डंपिंग को रोकने के लिए शुरू किया गया है. इन सभी चीजों का ध्‍यान रखते हुए ही उत्तराखंड की यात्रा पर निकले.

 ये भी पढ़ें :- एक बार फिर चीन की दिखी चालबाजी, भारतीय नौसेना के अभ्यास से पहले ही भेजा जासूसी जहाज

Latest News

Petrol Diesel Prices: पेट्रोल-डीजल की कीमतें हुई अपडेट, जानें आपके शहर में क्या है रेट?

Petrol Diesel Prices: सरकारी तेल कम्पनियां प्रतिदिन सुबह 6 बजे पेट्रोल डीजल (Petrol-Diesel) के दाम जारी कर देती है. प्रतिदिन की...

More Articles Like This